पूर्व मध्य रेल के 409 में से 405 स्टेशन हुए वाई-फाई की सुविधा से लैस, यात्री हो रहे लाभान्वित

हाजीपुर। भारतीय रेल डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए डिजिटल पहलों को लागू करने में सबसे आगे रही है। सूचना प्रौद्योगिकी उन्मुख यात्री सुविधाओं ने रेल यात्रा को काफी सुगम बनाया है। वहीं रेलवे स्टेशनों पर अपने वाई-फाई नेटवर्क कनेक्टिविटी के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल बड़े पैमाने पर आगे बढ़ रही है। इसी क्रम मेंं पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान में पूर्व मध्य रेल पर यात्री सुविधा के अंतर्गत लक्षित 409 स्टेशनों में से 405 स्टेशनों (लगभग 99 प्रतिशत) पर नि:शुल्क हाईस्पीड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध है, जिससे लगभग 4215 रूट किलोमीटर में फैले पांचों मंडलों दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, धनबाद, सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होने से स्टेशन पर आने वाले विद्यार्थियों, सामान्य यात्रियों, व्यवसायियों एवं नौकरी पेशा लोगों को काफी सुविधा हो गई है।
पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि समस्तीपुर मंडलमें 98, दानापुर में 97, धनबाद में94, सोनपुर में 67 एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल में 49 स्टेशनों पर फ्री हाईस्पीड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इनस्टेशनों में प्रमुख रूप से पटना, राजेंद्रनगर टर्मिनल, धनबाद, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जं., गया, सासाराम आदि स्टेशन सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त दूरवर्ती स्टेशनों पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इन स्टेशनों पर दिन-प्रतिदिन वाई-फाई उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई हब के रूप में विकसित किया गया है।
उन्होंने बताया कि इस परियोजना को रेलवे स्टेशनों को डिजिटल समावेशन के हब में बदलने के मिशन के रूप में लिया गया है। रेलटेल द्वारा अब तक पूरे भारत में 6070 से भी अधिक स्टेशनों पर इस सुविधा को प्रदान किया जा रहा है।

About Post Author

You may have missed