डिजिटल एजुकेशन पर मेगा शो का आयोजन, ई-लर्निंग एप की प्री-लॉन्चिंग, एप से कक्षा एक से 12वीं तक की छात्र-छात्राएं होंगी लाभान्वित

पटना। डिजिटल एजुकेशन पर राजधानी के होटल मौर्या के अशोका सभागार में शुक्रवार को अनफोल्ड यू ने मेगा शो का आयोजन किया। इसका शुभारंभ अमेरिका से आए अनफोल्ड संस्था के चेयरमैन श्री हरीश बजाज ने दीप जलाकर किया।

चेयरमैन के साथ देश के विभिन्न राज्यों के अतिथियों का भी स्वागत बिहार की टीम ने गर्मजोशी से किया। इस दौरान ई-लर्निंग एप की भी प्री-लॉन्चिंग की गई।

विदित हॉकी अनफोल्ड यू डिजिटल एजुकेशन मिशन की शुरुआत बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने की थी। इस पहल के लिए बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चैधरी ने अपने संदेश में शुभकामनाएं दी है।

इस अवसर पर मेगा शो को संबोधित करते हुए हरीश बजाज ने कहा कि इस बदलती वैश्विक परिस्थिति में अध्ययन और अध्यापन का एक सशक्त माध्यम साबित हुआ है डिजिटल एजुकेशन। ई-लर्निंग एप से कक्षा एक से 12वीं तक की छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो पाएंगे।

उन्होंने बताया कि डिजिटल एजुकेशन में देश के कुल 27 स्टेट बोर्ड एवं सीबीएसई और आईसीएसई के पाठ्यक्रमों को समाहित किया गया है। इसकी पढ़ाई हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में उपलब्ध कराई गई है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को घर-घर पहुंचाने में यह एक मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि यह ऐप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मॉडल में उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि इस ऐप में हर विषय के हर चैप्टर को पांच अलग-अलग तरीके से पढ़ाया गया है। इसमें doubts क्लास की व्यवस्था की गई है, जिसमें बच्चे डिस्कशन रूम के जरिए अपना doubts पूछ पाएंगे।

संस्था के चीफ कॉरपोरेट ट्रेनर डॉ. गगनदीप ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से इस ऐप की पूरी जानकारी सभागार में उपस्थित राज्य के हर जिले से आए हुए लगभग 100 अतिथियों को दी।

वहीं, मेगा शो के आयोजनकर्ता एवं संस्था के डायरेक्टर श्री सौरभ कुमार ने बताया कि बिहार जैसे पिछड़े प्रांत में जहां शिक्षा के स्तर में सुधार की गुंजाइश है।

ऐसे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ अंतिम बच्चों तक पहुंचाने के लिए हम संकल्पित हैं, जिसका एक प्रोजेक्ट प्लान बिहार सरकार, शिक्षा विभाग को भी दी जा चुकी है और विभाग ने इस पूरे कंटेंट को समीक्षोपरांत दो सरकारी विद्यालयों में भी पायलट प्रोजेक्ट करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

इस डिजिटल एजुकेशन की शुरुआत भले ही पटना से की गई है पर इसे प्रखंड और पंचायत स्तर पर ले जाने की तमाम तैयारी पूरी कर ली गई है। सौरभ कुमार ने बताया कि जरूरतमंद बच्चे लाभ तो लेंगे ही, साथ ही स्कॉलरशिप के जरिए वे कैश रिवार्ड भी जीत सकते हैं और अपने सारे विषयों का टेस्ट अनगिनत बार देकर मुख्यधारा के बच्चों के साथ कंपीट भी कर सकते हैं।

सभागार में मौजूद अनेक गणमान्य एवं शिक्षाविद और समाजसेवकों ने भी अपनी राय रखी और इस मिशन को शुभकामनाएं भी दी। इस मौके पर संस्था के फाउंडर मेंबर श्री रमेश सिंह रोहा (हरियाणा से डॉक्टर), डीपी पूनिया (दिल्ली), श्री मदन अरोरा (राजस्थान) आदि राज्यों से आए लोगों के साथ ही बिहार के शिक्षाविद डॉ. प्रो. जगन्नाथ प्रसाद गुप्ता ने भी अपने विचार में इस पहल की खूब प्रशंसा की।

वहीं आईडब्ल्यूसी की तमाम प्रेसिडेंट, श्री प्रिंस कुमार राजू, श्री अर्जुन गुप्ता, प्रो0 बी.नायक, डॉ सुनील अग्रवाल, समाजसेवी श्री मुकेश शाह, सुजीत कसेरा, डॉ अजय प्रकाश एवं पीके चैधरी ने भी अपने अपने विचार रखें। मंच का संचालन स्वयं श्री सौरभ कुमार ने किया। जबकि डॉ. सुनन्धु केसरी ने स्वागत भाषण दिया।

इस कार्यक्रम में श्री बालाकृष्णा, दयानंद, सोनम सोनी, राहुल कुमार, श्याम कुमार, मिथिलेश कुमार, अरुण कुमार, राजेश पासवान, महेश जी, डॉक्टर गणेश, डॉ. जयप्रकाश जी, जितेंद्र जी, श्याम यादव एवं अन्य बिहार टीम के लोग उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed