केंद्र सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनों को वापस लेने पर माकपा ने दी किसानों को बधाई, अवधेश कुमार ने कहा- आगे भी जारी रहेगा संघर्ष

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2020 में पहली बार अध्यादेश के रूप में लाए गए सभी तीन किसान-विरोधी, कॉर्पोरेट-समर्थक काले कृषि कानूनों को निरस्त करने के भारत सरकार के फैसले की घोषणा की है। माकपा बिहार राज्य सचिव अवधेश कुमार ने इसे संघर्षों की जीत करार दिया है। उन्होंने ऐतिहासिक किसान आंदोलन की ऐतिहासिक जीत के लिए आंदोलनकारी किसानों को बधाई दी है। उन्होंने कहा न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने की मांग को लेकर संघर्ष जारी रहेगा। आगे उन्होंने कहा कि करीब 700 से अधिक किसानों की शहादत, लखीमपुर खीरी हत्याकांड समेत, अन्य मौतों के लिए केंद्र सरकार की हठधर्मिता जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा कि किसानों का यह आंदोलन न केवल तीन काले कानूनों को निरस्त करने के लिए है, बल्कि सभी कृषि उत्पादों और सभी किसानों के लिए लाभकारी मूल्य की कानूनी गारंटी के लिए भी है। किसानों की यह अहम मांग अभी बाकी है। इसी तरह बिजली संशोधन विधेयक एवं हजारों आंदोलनरत किसानों पर थोपे गये फर्जी मुकदमों को वापस लिया जाना बाकी है।

About Post Author

You may have missed