प्रदेश में अब खतरनाक हो रहा कोरोना संक्रमण : 24 घंटे में राज्यभर में मिले 133 नये मरीज़, 2 की हुई मौत

  • राजधानी पटना में 80 नए मरीजों की हुई पहचान, मुंगेर और गया में इलाज के दौरान एक-एक व्यक्तियों ने तोड़ा दम

पटना। प्रदेश में कोरोना जांच अभियान के तहत सोमवार को पटना में 80 सहित राज्य में 133 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। जानकारी के अनुसार, गया में 11, भागलपुर में 9, अरवल, बांका, समस्तीपुर में 4-4, रोहतास व सहरसा में 3-3, दरभंगा, कटिहार व मुंगेर में 2-2, औरंगाबाद, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जहानाबाद, मधेपुरा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर व पूर्णिया में 1-1 नये संक्रमित मिले। वही, पिछले 24 घंटे में राज्य में 85,716 सैंपल की कोरोना जांच की गई और संक्रमण दर 0.15 प्रतिशत रही। एक दिन पूर्व 1,31,812 सैंपल की जांच में 142 संक्रमित मिले थे और संक्रमण दर 0.10 प्रतिशत थी। पिछले 24 घंटे में राज्य में 52 कोरोना संक्रमित इलाज के बाद स्वस्थ हो गए और संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.43 प्रतिशत दर्ज की गयी। इस दौरान राज्य में किसी भी संक्रमित की मौत नहीं हुई। राज्य में वर्तमान में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 774 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अबतक 8,32,192 संक्रमितों की पहचान हो चुकी है और इनमें से अबतक 8,19,160 संक्रमित इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में अबतक 12,257 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।
पटना में मिले 80 नए कोरोना मरीज़, कुल सक्रिय संक्रमितों हुई 448
पटना में सोमवार को 80 नए कोरोना संक्रमित मिले। अब कुल संक्रमितों की संख्या 448 हो गई है। पिछले एक सप्ताह से लगातार बड़ी संख्या में संक्रमित मिलने लगे हैं। एक सप्ताह के दौरान 531 नए संक्रमित पटना में मिले। इस कारण संक्रमण दर भी बढ़ने लगा है। एक सप्ताह में संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत से बढ़कर लगभग 1.6 प्रतिशत पर पहुंच गया है। पटना जिले में लगभग पांच हजार लोगों की कोरोना जांच प्रतिदिन हो रही है।
मुंगेर और गया के एक-एक मरीज की कोरोना से हुई मौत
वही कोरोना की चौथी लहर में बिहार में दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में एक गया तो दूसरा मुंगेर जिले का रहने वाला था। भागलपुर के मायागंज स्थित जेएलएनएमसीएच में इलाजरत कोरोना संक्रमित 50 वर्षीय मरीज ने सोमवार को दम तोड़ दिया। इस साल सात फरवरी के बाद मायागंज में कोरोना संक्रमण से किसी मरीज की मौत हुई है। मृतक मुंगेर जिले के बरियारपुर का रहने वाला था। मृतक के बेटे ने बताया कि लगभग 15 दिन पहले उसके पिता की तबीयत बिगड़ी थी। उन्हें पेट में दर्द था और सर्दी, बुखार भी हुआ था। इधर गया स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी की गई सूची में 7397 लोगों की जांच में 11 को संक्रमित और एक की मौत दिखायी गयी है। गया जिले में चार दिनों में 42 संक्रमित मिले हैं। डीसीएम निलेश कुमार ने बताया कि एक जो मौत की सूची में दिख रही है, वह 24 जून को अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाजरत 28 वर्षीय युवक की है। वह डेल्हा थाना क्षेत्र का रहने वाला था।
राज्य में 12 जुलाई तक बॉयोमीट्रिक हाजिरी पर रोक बढ़ी
बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकारी कार्यालयों में बॉयोमीट्रिक हाजिरी पर लगाई गई रोक फिलहाल जारी रहेगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। 12 जुलाई तक के लिए बॉयोमीट्रिक हाजिरी पर रोक रहेगी। इस संबंध में सोमवार को गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने सभी विभागों के प्रमुख, प्रमंडलीय आयुक्त, रेंज आईजी-डीआईजी और डीएम-एसपी को पत्र जारी किया है।

About Post Author

You may have missed