समाधान यात्रा के दौरान भोजपुर पहुंचे मुख्यमंत्री; डिप्टी सीएम तेजस्वी भी साथ मौजूद, जीविका दीदियों से संवाद के साथ कई योजनाओं का करेंगे निरीक्षण

भोजपुर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान गरुवार को भोजपुर पहुंचे। उनके साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री कोईलवर प्रखंड के सकड्डी गांव पहुंचे। वे लोगों से मिल रहे हैं। उनके बातचीत कर रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार मत्स्य उत्पादन प्रसंस्करण केंद्र, मत्स्य कोल्डरूम, आइस प्लांट, बायो फ्लॉक टैंक, बायो फ्लॉक पॉन्ड का निरीक्षण कर रहे हैं। सीएम ने मत्स्य विपणन योजना में तीन साइकिल, पांच मोटरसाइकिल, दो थ्री व्हीलर टेंपू और एक फोर व्हीलर मैजिक गाड़ी का वितरण किया। भोजपुर में सीएम नीतीश कुमार करीब छह घंटे रहने वाले हैं। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार गांवों में हुए विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे और जीविका दीदी के सीएम संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री कोईलवर और संदेश में विकास कार्यों को नजदीक से देखेंगे, इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोईलवर प्रखंड के धनडीहा में खनन विभाग की राशि से हाईटेक स्कूल का किए गए कार्य का जायजा लेंगे। साथ ही सकड्डी गांव में बायो फ्लॉक संयंत्र का निरीक्षण करेंगे। संदेश में उन्नत तकनीक से की गई मछली पालन,संदेश पंचायत में मनरेगा से बनाए गए अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का जायजा लेने के साथ संदेश पंचायत के वार्ड नंबर 02, 03 एवं 04 में नल जल के कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे। कोईलवर प्रखंड के धनडीहा प्लस टू विद्यालय को एक खूबसूरत व हाईटेक विद्यालय बनाया गया है। मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालय भवन को एक खूबसूरत रंगों से भवनों को रंगा गया है। जिस पर बेहद आकर्षक कलाकृतियां पेंटिंग के तौर पर दर्शाई गई हैं। विद्यालय में आधुनिक शौचालय, सोलर पैनल यूनिट, वर्ग कक्ष,डिजिटल लर्निंग बोर्ड, स्मार्ट क्लास के साथ विद्यालय में वाटर हार्वेस्टिंग के शोकपिट का निर्माण कार्य कराया गया है।
एक्वा टूरिज्म भी जाएंगे मुख्यमंत्री
कोईलवर प्रखंड के सकड्डी गांव में आठ बीघे में बन रहे एक्वा टूरिज्म को देखने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जाएंगे। एक छत के नीचे फिश सीड, बायो फ्लॉक पॉन्ड व टैंक, आइस प्लांट,फिश कोल्ड स्टोरेज समेत मछली उत्पादन से लेकर बाजार तक की संभावनाओं को करीब से देखेंगे। बिहार का पहला मछली स्टोरेज का कोल्ड स्टोर होगा। इसमें दस मीट्रिक टन मछली को रखा जा सकता है। प्रतिदिन चार टन से ज्यादा बर्फ उत्पादन किया जायेगा। मछली उत्पादन लिए बायो फ्लॉक से करीब छह महीने 25 टन विभिन्न प्रजाति के मछली का उत्पादन होगा। मछली उत्पादन के लिए के चार बड़े-बड़े तालाब बनाए गए है।
जीविका दीदी से संवाद करेंगे सीएम नीतीश, कलेक्ट्रेट में कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास
समाधान यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार कोईलवर एवं संदेश प्रखंड में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के निरीक्षण के बाद आरा कलेक्ट्रेट परिसर में बड़ी एवं प्रमुख करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाली योजनाओं मुख्यमंत्री शिलान्यास करेंगे। इसके बाद नागरी प्रचारिणी सभागार में जीविका दीदियों के साथ संवाद करेंगे ।कार्यक्रम उपरांत समाहरणालय सभागार में अलग अलग विभागों के प्रधान सचिव,सचिव,जिलाधिकारी,पुलिस अधिक्षक एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। वही संदेश प्रखंड के कांधरपुर गांव स्थित कृषक फार्म में रिसाइक्लिंग विधि से जैविक विधि से जैविक विधि से विभिन्न प्रकार की सब्जियों एवं फलों का उत्पादन का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में समाधान यात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसे लेकर रूट चार्ट भी तैयार कर लिया गया है। समाधान यात्रा के दौरान बड़े वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। वही इसके अलावा धरहरा-सपना सिनेमा प्राइवेट बस स्टैंड, पूर्वी गुमटी, पंचमुखी मंदिर, स्टेशन रोड, जैन कॉलेज, कतीरा मोड़, बजाज शोरूम, सर्किट हाउस, पकड़ी चौक, जज कोठी, सांस्कृतिक भवन और रमना मैदान के चारों ओर के रूट पर बड़े एवं छोटे वाहनों का प्रवेश विनियमित रहेगा। सुबह साढ़े बजे से मुख्यमंत्री के पटना जाने तक नियम लागू रहेगा।

About Post Author

You may have missed