PATNA : राजधानी में नवरात्रि में सप्तमी से दशमी तक यातायात व्यवस्था में होगा बदलाव, चलेगा विशेष चेकिंग अभियान

पटना। दुर्गापूजा की शुरुआत सोमवार से हो गयी है। दो सालों बाद बगैर प्रतिबंध के लोग इस बार दुर्गापूजा व दशहरा के सामूहिक आयोजनों में भाग लेंगे। उत्साह के इस पर्व में किसी तरह का कोई खलल पैदा न हो इसके लिए पटना पुलिस लगभग तैयारी कर ली है। सुरक्षा व्यवस्था से लेकर मार्ग परिवर्तन और भीड़ कंट्रोल करने के लिए विशेष तैयारी की गयी है। इस संबध में सोमवार को एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इस बार पटना जिले में 1387 पूजा समितियों को लाइसेंस निर्गत किया गया है। सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठक भी कर ली है। निर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं यह भी देखने को कहा गया है। इस बार बड़े पंडालों में जिला प्रशासन की ओर से भी सीसीटीवी लगाया जायेगा।
पांच फ्लाइओवर पर विशेष चेकिंग
इस बार पुलिस की विशेष नजर पटना के पांच फ्लाइओवरों पर ज्यादा रहेगी। एसएसपी ने बताया कि गंगा पाथ वे (मरीन ड्राइव), बेली रोड फ्लाइओवर, दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड, चिड़िया टांड से कनेक्टेड सभी फ्लाइओवर, अटल पथ पर अक्सर बाइक सवार रेसिंग करते हैं। बाइकर्स पर लगाम लगाने के लिए रात आठ बजे से सुबह चार बजे तक विशेष चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। यही नहीं अगर रेसिंग करते या तेज रफ्तार में बाइक चलाते पकड़े गये तो दशहरा बाद फाइन के साथ बाइक छुटेगी।
गांधी मैदान में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
दशहरा में लंका दहन में इस बार भीड़ बढ़ने की संभावना को लेकर पुलिस ने गांधी मैदान को पांच जोन में बांट सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया है। पूरे गांधी मैदान में चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे, जिसका कंट्रोल आइसीसीसी और डायल 100 की टीम करेगी। इससे यह पता चल पायेगा कि आखिर किस इलाके में कंट्रोल ज्यादा रहेगा। इसके अलावा ये पूरे शहर में लगाये गये कैमरों पर भी नजर रखेगी और भीड़ का आकलन कर वहां की स्थिति को वरीय अधिकारियों तक पहुंचायेगी। वही प्रतिमा विसर्जन के लिए जगह-जगह और घाट किनारे कृत्रिम तालाब बनाने का जिम्मा नगर निगम को सौंपा गया है। इस संबंध में जिला प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों की बैठक के बाद किन क्षेत्रों में कितने कृत्रिम तालाब बनाये जाने हैं इसकी तैयारी चल रही है।

About Post Author

You may have missed