PATNA : राजधानी समेत बिहार के कई जिलों के ऑटो परिचालन के रूट में होगा बदलाव, परिवहन विभाग जल्द करेगा सर्वे

पटना। बिहार की राजधानी पटना के साथ-साथ इस समय बिहार के सभी जिलों में ऑटो के कारण लगने वाला ट्रैफिक जाम इस समय एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जल्द ही बिहार में परिवहन विभाग बड़ी कवायद शुरू करने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी पटना समेत बिहार के कई शहरों में ऑटो के रूट में बदलाव होगा और एक निश्चित रूट के लिए ही नए सिरे से ऑटो ड्राइवरों को परमिट प्रदान किया जाएगा। इसके साथ साथ शहर के हर प्रमुख रूट पर चलने वाले ऑटो ड्राइवरों की संख्या निश्चित रहेगी जिसके कारण यत्र तत्र जाम लगने की समस्या से लोगों को राहत मिलने की संभावना है।

इस संबंध में परिवहन विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि इस समस्या को ध्यान में रखते हुए जल्द ही इसके लिए परिवहन विभाग एक सर्वे करने जा रहा है जिसमें उपयुक्त बिंदुओं पर विचार किया जाएगा। सबसे पहले यह काम बिहार की राजधानी पटना में शुरू किया जाएगा। प्रथम चरण का काम पटना में पूर्ण होने के बाद यह बिहार के मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया जैसे शहरों में इसे लागू किया जाएगा। वही सर्वे करने के साथ-साथ राज्य के कई जिलों में आटो का रूट भी बदला जाएगा। बताया जा रहा है कि केवल पटना शहर में वर्तमान समय के अंदर 30-35 हजार आटो होने का अनुमान है। इसमें बड़ी संख्या में आटो अब भी पुराने रूट पर ही चल रहे हैं। पटना जंक्शन, बेली रोड, गांधी मैदान जैसे पुराने रूट पर बड़ी संख्या में आटो हैं। नई व्यवस्था में इनकी संख्या निर्धारित की जाएगी।

वही, बताया जा रहा है कि परिवहन विभाग जल्द सर्वे के बाद राजधानी पटना समेत बिहार के बड़े शहरों में इस नई व्यवस्था को लागू करेगा और निर्धारित ऑटो रूट पर वाहनों की संख्या निर्धारित कर दी जाएगी। इसके साथ साथ रूट और संख्या का निर्धारण होने के बाद अगर चालक गलत रूट में आटो का परिचालन करेंगे तो उनपर कार्रवाई की जाएगी।

About Post Author

You may have missed