नहाय खाय के साथ आज से शुरू हुआ चैती छठ, प्रशासन की तैयारियां पूरी, पटना के 24 घाट खतरनाक घोषित

पटना। मंगलवार से नहाय खाय के साथ चैती छठ महापर्व शुरु गया हैं। जिसके बाद पटना जिला प्रशासन की घाटों को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। इस बार पटना के शहरी क्षेत्र में 26 घाटों को पूजा के लिए तैयार किया गया है जबकि 24 घाट ऐसे हैं जो खतरनाक हैं। यहां उपासना के लिए नहीं जाना है क्योंकि खतरा जान का है।

पटना में ये घाट खतरनाक घोषित

पटना में 24 ऐसे घाट हैं जहां उपासना जान पर भारी पड़ सकती है। प्रशासन ने इन घाटों पर लोगों के जाने से प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें पीपापुल उत्तरी घाट, कंटाही घाट, महराज घाट, केशव राय घाट, अदालत घाट, मिश्री घाट, टी एन बनर्जी घाट, जजेज घाट, अंटा घाट, जहाज घाट, बी एन कॉलेज घाट, बांकीपुर घाट, रामजी चक दीघा घाट, पहलवान घाट, टेढ़ी घाट, रिकाबगंज घाट, मिरचाई घाट, पत्थरी घाट, भद्र घाट, रानी घाट, पीरदमरिया घाट, दमराही घाट और खाजकला घाट शामिल है। इन घाटों को लेकर प्रशासन का कहना है कि यहां कोई भी हादसा हो सकता है।

खतरनाक घाटों पर पटना जिला प्रशासन की खास नज़र

छठ पूजा के अवसर पर व्रतियों की सुविधा और भीड़ नियंत्रण के साथ शांतिपूर्ण ढंग से उपासना को लेकर प्रशासन की बड़ी तैयारी चल रही है। चैती छठ के अवसर पर दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। इसके लिए डीएम और एसएसपी का संयुक्त आदेश जारी किया गया है। पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में भी चैती छठ को लेकर सुरक्षा और व्यवस्था की पूरी तैयारी की गई है। वही, खतरनाक घाटों पर चैती छठ में लोग नहीं जाएं इसके लिए सुरक्षा का रडार एक्टिव किया गया है। पटना में जिन 24 घाटों को खतरनाक घोषित किया गया है, वहां सुरक्षा की विशेष व्यवस्था है। जिला प्रशासन ने पटना में सदर अनुमंडल के 14, पटना सिटी अनुमंडल के 7 और दानापुर अनुमंडल के 5 घाटों पर ही पूजा की अनुमति दी है। जबकि जिला के 24 खतरनाक घाटों पर सुरक्षा को लेकर वरीय दंडाधिकारी, स्टैटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। घाटों पर कुल 100 से अधिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

About Post Author

You may have missed