निगरानी का चाबुक : धनरुआ सीडीपीओ निकली धनकुबेर, काली कमाई से बनाई 51 लाख से ज्यादा की संपत्ति, 32 लाख के गहने बरामद

* सीडीपीओ के आवास पर निगरानी का छापा, आय से अधिक संपत्ति मामले में हुई थी प्राथमिकी


पटना। भ्रष्टचारियों पर निगरानी विभाग का चाबुक लगातार चल रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को धनरुआ सीडीपीओ ज्योति कुमारी के आवास पर आय से अधिक संपत्ति के मामले में विशेष निगरानी की टीम ने छापेमारी की। दिलचस्प है कि ज्योति कुमारी ने 13 साल की नौकरी में ही उन्होंने कई संपत्तियां अर्जित कर ली। सीडीपीओ के राजधानी पटना के आरपीएस मोड़ स्थित जेनेक्स अपार्टमेंट के फ्लैट की तलाशी में 4 लाख रुपए नगद के अलावा लाखों के जेवरात मिले हैं। सीडीपीओ पर आय से 51.36 लाख रुपए अधिक की संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। बताया जाता है कि इनके खिलाफ बीते दिन 22 नवंबर को ही विशेष निगरानी इकाई ने मामला दर्ज कराया था। उसके बाद कार्रवाई की गई।
32 लाख के जेवरात बरामद
एडीजी नैयर हसनैन खान के अनुसार, एसवीयू ने ज्योति कुमारी के खिलाफ भादवि की धारा 13(1), 13(2) के तहत आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया था। सर्च वारंट स्पेशल कोर्ट की ओर से जारी किया गया था। इसी आलोक में रूपसपुर थाना क्षेत्र के आरपीएस मोड़ स्थित छापेमारी की गई। इस दौरान घर से 4 लाख नगद के अलावा 32 लाख के जेवरात मिले। साथ ही कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी हाथ लगे हैं। आईसीआईसीआई बैंक में एक लॉकर का भी पता चला है, जिसे फ्रीज करने की कार्रवाई की गई है। ब्रेजा और स्वीफ्ट गाड़ियों के भी कागजात जांच अधिकारियों के हाथ लगे।
फ्लैट की सजावट पर लाखों का खर्च
एसवीयू के अनुसार, धनरुआ सीडीपीओ ज्योति कुमारी ने पटना के अलावा भागलपुर में भी फ्लैट खरीद रखा है। भागलपुर वाले फ्लैट की कीमत करीब 25 लाख है। वहीं पटना के आरपीएस मोड़ स्थित जेनेक्स अपार्टमेंट के फ्लैट की अनुमानित कीमत 70 लाख है। इसके अलावा फ्लैट की सजावट पर भारी-भरकम रुपए खर्च किए गए हैं। फ्लैट में तमाम आधुनिक सुविधाएं होने के साथ इसे भव्य रूप देने के लिए इंटेरियर डेकोरेशन में लाखों रुपए खर्च करने का अनुमान है। फ्लैट की साज-सजावट पर किए गए खर्च का अलग से आकलन किया जाएगा। भागलपुर के तारापुर में भी करीब 10 लाख रुपए की जमीन है। पटना के ही एक अन्य अपार्टमेंट में भी फ्लैट होने की बात सामने आई है पर वह बंद थी। उस फ्लैट को लेकर छानबीन की जाएगी कि वह ज्योति कुमार का है या नहीं।
रियल स्टेट में निवेश के मिले प्रमाण
एसवीयू के मुताबिक, सीडीपीओ के यहां तलाशी में बैंक, फिक्स डिपोजिट, जीवन बीमा के साथ रियल स्टेट समेत अन्य जगहों पर निवेश के प्रमाण मिले हैं। बरामद दस्तावेजों की छानबीन हो रही है और एसवीयू को उम्मीद है कि जांच में कई और चल-अलच संपत्तियों की जानकारी मिल सकती है।

About Post Author

You may have missed