PATNA : शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश, वैक्सीन नही लेने वाले परीक्षार्थी अलग बैठकर देंगें मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

पटना। प्रदेश में बिना टीका वाले परीक्षार्थियों को अलग बैठा कर परीक्षा ली जायेगी। पटना जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। इसको लेकर 31 जनवरी को समीक्षा की जायेगी। जिन स्कूलों के छात्र टीका नहीं लगाए होंगे तो उनके लिए केंद्र पर अलग बैठने की व्यवस्था की जायेगी। दरअसल, बीएन कॉलेजिएट हाईस्कूल के मैट्रिक व इंटर के 25 छात्रों को सर्दी, जुकाम और बुखार आ रहा है। ऐसे में ये छात्र कोरोना टीका नहीं लगवा पाये हैं। यही स्थिति पटना कॉलेजिएट हाईस्कूल की है। स्कूल के 15 छात्र बीमार होने के कारण कोरोना टीका नहीं लगवा पा रहे हैं। ऐसे कई स्कूल हैं जहां पर छात्र के बीमार होने के कारण टीका लगवाने में दिक्कतें आ रही हैं।

इंटरमीडिएट परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा में पटना जिला से 78 हजार 961 परीक्षार्थी शामिल होंगे। ऐसे में बहुत से स्कूल में बच्चे के बीमार होने की शिकायत आ रही है। इससे छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं और टीका लेने से वंचित हो रहे हैं। यही स्थिति मैट्रिक परीक्षार्थी के साथ भी है। मैट्रिक में पटना जिला से 66 हजार 539 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो इंटर और मैट्रिक परीक्षार्थी में अभी तक 60 हजार को टीका लगाया जा सका है। जबकि मैट्रिक और इंटर मिलाकर कुल एक लाख 45 हजार पांच सौ परीक्षार्थी को टीका लगाया जायेगा।

कोरोना गाइडलाइन पर ली जायेगी परीक्षा

बोर्ड द्वारा सभी जिला शिक्षा कार्यालय के साथ परीक्षा केंद्रों को कोरोना गाइडलाइन जारी की गयी है। परीक्षा के पहले हर दिन केंद्र की सभी कक्षाओं को सेनेटाइज किया जायेगा। बेंच डेस्क की सफाई की जायेगी। इसके अलावा दो बेंच के बीच दो फीट की दूरी रखी जायेगी। जगह कम पड़ेगी तो प्रयोगशाला और पुस्तकालय में भी परीक्षा के लिए जगह बनायी जायेगी।

कई स्कूलों में 50 फीसदी भी नहीं हुआ टीकाकरण

कोरोना टीकाकरण के लिए हर दिन स्कूलों में कैंप लगाया जा रहा है लेकिन टीका के लिए छात्र नहीं पहुंच रहे हैं। खासकर ग्रामीण इलाके के सरकारी स्कूलों में टीका लेने वाले छात्रों की संख्या कम है। सोमवार शाम तक नौंवीं से 12वीं तक 89 हजार 180 छात्रों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें मैट्रिक और इंटर के 50 हजार परीक्षार्थी शामिल है। अगर ग्रामीण इलाके के स्कूल की बात करें तो 20 हजार छात्रों को ही टीका लगाया जा चुका है।

About Post Author

You may have missed