मधुपुर उपचुनाव : विधानसभा क्षेत्र के 487 मतदान केंद्रों पर पड़ रहे वोट, कुछ केंद्रों में ईवीएम की गड़बड़ी की सूचना

रांची । मधुपुर उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान शुरू हो गया है। मतदान को लेकर मतदाताओं में बड़ा उत्साह देखने को मिल रहा है। इस बीच कुछ मतदान केंद्रों से ईवीएम की गड़बड़ी की भी खबर है। ईवीएम खराब होने की वजह से करौं के बूथ नंबर 324 पर साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका था।

संत जोसेफ स्कूल, मारगोमुण्डा सहित अलग-अलग बूथों पर सुबह से मतदाताओं की लम्बी कतारें देखने को मिल रही हैं। पूरे विधानसभा क्षेत्र में शनिवार को 487 मतदान केंद्रों पर वोट पड़ रहे हैं। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र के बाहर 10 किलोमीटर के दायरे में शनिवार को शाम छह बजे तक के लिए शराब की दुकानें बंद कर दी गई हैं। विधानसभा क्षेत्र के कुल 384 भवनों में 487 मतदान केंद्र बने हैं। इनमें अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र के 14 भवनों में 15 मतदान केंद्र हैं। सभी नक्सल प्रभावित संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के संबंधित भवनों में 2-8 का सशस्त्र बल और चार लाठी पार्टी को तैनात किया गया है।

उपचुनाव के बीच सबसे बड़ी चुनौती कोरोना गाइड लाइन का पालन करना है। प्रशासन और चुनाव आयोग ने मतदाताओं से दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ-साथ मास्क पहनने की अपील की है लेकिन आज कई बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग से बेपरवाही साफ नजर आ रही है। उप चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान के लिए 22 कंपनी केंद्रीय बल, 636 अधिकारी, 27 कंपनी इको बल, 1695 जिला सशस्त्र बल, 451 लाठी बल तैनात किया गया है। असम से चुनाव कराकर लौट रहे जैप और आइआरबी की 11 इको कंपनी के जवानों को भी देवघर में तैनात कर दिया गया है। विधानसभा क्षेत्र से बाहर के इलाके भी सील कर दिए गए हैं। देवघर और इससे सटे जिलों में दो दिनों से विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा था। पुलिस को संदिग्धों पर खास नजर रखने का आदेश दिया गया है।

About Post Author

You may have missed