वैशाली में जल्द बनकर तैयार होगा बुद्ध सम्यक दर्शन म्यूजियम, जानिए क्या-क्या होगा खास

वैशाली। बिहार में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए और बिहार के इतिहास को सुरक्षित रखने के लिए बिहार की राजधानी पटना में शानदार अंतरराष्ट्रीय पैमाने का बिहार म्यूजियम का निर्माण हो चुका है। इसके अलावा बिहार के कई महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर इसी तरह की म्यूजियम का निर्माण किया जाना है। इसी कड़ी में बिहार के वैशाली जिला में शानदार बुद्ध सम्यक दर्शन म्यूजियम का निर्माण तेजी से किया जा रहा है, जो अपने आप में बहुत ही खास है। वही इसका निर्माण करीब करीब 314 करोड़ की लागत से किया जा रहा है जहां पर कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार, इस शानदार बुद्ध सम्यक दर्शन म्यूजियम का निर्माण बिहार के वैशाली जिला के वैशाली गढ़ के पास किया जा रहा है। इस म्यूजियम की सबसे खास बात यह होगी कि इस म्यूजियम परिसर में बन रहे स्तूप का निर्माण कुल 36000 पत्थर लगा कर दिया जा रहा है इस पत्थर को राजस्थान के बंसी पहाड़ी से मंगवाया जा रहा है। इस म्यूजियम में कई तरह की सुविधा मिलेगी जिसमें बुद्ध स्मैक दर्शन संग्रहालय, मेडिटेशन हॉल, लाइब्रेरी, गेस्ट हाउस, विजिटर सेंटर, म्यूजियम थियेटर, पार्क आदि का निर्माण किया जा रहा है।

इस योजना के तहत कुल 22 एकड़ जमीन पर भव्य पार्क का निर्माण हो रहा है, जो बिहार का इस तरह का एकमात्र पार्क होगा इसके अलावा 7295 वर्ग फीट में एक शानदार स्तूप का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें एक बार में यहां पर 1200 पर्यटक दर्शन कर सकेंग। खबरों की माने तो इस पूरी प्रोजेक्ट को इसी वर्ष पूरा कर लेना था, लेकिन यह प्रोजेक्ट को अगले साल तक पूरा किया जा सकता है।

About Post Author

You may have missed