नेशनल ब्रेन-ओ-ब्रेन के चैंपियन बने रामनगर के सम्यक राज

पटना। बिहार के पटना जिलान्तर्गत रामनगर दियारा पंचायत के तीन खूटी के मूल निवासी सम्यक राज सिंह ने दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में आयोजित नेशनल ब्रेन-ओ-ब्रेन अबेकस प्रतियोगिता में चैम्पियन बनकर इलाके का नाम रौशन किया है। रामनगर ही नहीं बल्कि जिले भर के लोग सम्यक की इस कामयाबी पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस प्रतियोगिता में देशभर के हजारों बच्चों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा तीन में पढ़ने वाले सम्यक राज सिंह चैंपियन बने। सम्यक को ये खिताब पिछली बार भी मिला था। सम्यक राज सिंह लिटिल बॉब सेंग्मेंट में छाए रहे ।

बीड्स के जरिए
बड़े-बड़े जोड़-घटाव का चंद सेकेंड में सम्यक रिजल्ट बता देते हैं । जिस जोड़, घटाव, गुणा-भाग को करने के लिए
हमें और आपको कैलकुलेटर की जरुरत होती हैं, वहां इस संस्थान से जुड़े चैंपियन बच्चे उंगलियों और बीड्स के सहारे पलक झपकते ही रिजल्ट बता देते हैं। सम्यक की इस कामयाबी पर उसके घरवाले काफी खुश हैं। साथ ही गौड़ इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल ने सम्यक की इस कामयाबी पर उसे शाबाशी दी है और उसके भविष्य की कामना की है। सम्यक के साथ सुयश,शिवांशी भी अपने-अपने कैटेगरी में चैंपियन रहे। ये छात्र नोएडा के सेक्टर 52 में पिछले 2 बरसों से अबेकस की ट्रेनिंग ले रहे हैं । सेक्टर 52 में ब्रेन-ओ-ब्रेन संस्था की प्रमुख सीमा जी ने भी सम्यक समेत सभी छात्रों को शुभकामना दी है ।
Brain-o-Brain हर साल दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन करता है ।चैंपियन बनने पर सम्यक राज सिंह को ट्राफी और सर्टिफिकेट से नवाजा गया। ब्रेन-ओ-ब्रेन पिछले 15 बरसों से ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर करवा रहा है । इसके ब्रांच अमेरिका, ब्रिटेन समेत 41 देशों में हैं। पूरी दुनिया में इसके 950 ट्रेनिंग सेंटर है। जहां 2 लाख से ज्यादा बच्चे अंकों की बाजीगरी की ट्रेनिंग लेते हैं । इस संस्थान में ट्रेनिंग लेने से बच्चों का दिमागी विकास भी होता है और उन्हें गणित में काफी मदद मिलती है।

About Post Author

You may have missed