मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए बिहार सरकार का पोर्टल खुला, आवेदन से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान

पटना। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदन के लिए सरकार ने पोर्टल खोल दिया है। इसके बाद शैक्षणिक सत्र 2018-21 की उर्तीण छात्राएं भी इसमें आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करते वक्त छात्राओं को अपना आधार कार्ड, बैंक अकाउंट का पासबुक, आवासीय और अंकपत्र की स्कैन कॉपी को डाउनलोड करना होगा। विवि व कॉलेजों से ओरिजिनल अंकपत्र प्राप्त नहीं होने की स्थिति में छात्राएं विवि के वेबसाइट से डाउनलोड अंकपत्र के आधार पर भी आवेदन कर सकती हैं।
आवेदन से पूर्व इन बातों का रखें ध्यान
डीएसडब्ल्य डॉ अभय कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय ने हाल ही में शैक्षणिक सत्र 2018-21 का रिजल्ट जारी किया है। ऐसे में छात्राएं इंटरनेट से डाउनलोड अंकपत्र से भी आवेदन कर सकती हैं, लेकिन मूल अंकपत्र मिलते ही उसे पोर्टल पर लॉगइन कर अपलोड कर देना पड़ेगा। मूल अंकपत्र अपलोड नहीं करने की स्थिति में आवेदन निरस्त हो सकता है। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि विवि स्तर पर जिन कॉलेज की छात्राओं का आवेदन कन्या उत्थान योजना के लिए लंबित था, उसकी जांच-पड़ताल करते हुए विभाग को भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है।
अप्रैल 2022 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को मिलेंगे 50 हजार रुपये
31 मार्च 2021 तक जो छात्राएं स्नातक उत्तीर्ण हुई हैं, उन्हें 25 हजार रुपये ही मिलेंगे। सरकार के नये फैसले के अनुसार 50 हजार रुपये का लाभ अप्रैल 2022 के बाद उत्तीर्ण हुई छात्राओं को मिलेगा। ऐसे में बीआरए बिहार विवि के शैक्षणिक सत्र 2018-21 की छात्राएं भले ही आवेदन अभी करेंगी, लेकिन उन्हें 25-25 हजार रुपये ही मिलेगा।

About Post Author

You may have missed