बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों के 13 लाख बच्चों को दी डिजिटल क्लास की सौगात, जानिए पूरा मामला

पटना। बिहार के सरकारी स्कूल के छात्रों को अब डिजिटल कक्षा की सुविधा मिलेगी। इससे स्कूल के अलावा घर पर कभी भी छात्र शिक्षक से पढ़ सकते हैं। इसका लाभ राज्य भर में 9वीं कक्षा में पढ़ रहे 13 लाख छात्रों को मिलेगा। इसकी तैयारी बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा शुरू कर दी गयी है। इसके लिए प्रदेश भर के 20 शिक्षकों की टीम बनायी गयी है। टीम में विषयवार शिक्षकों को रखा गया है। एक शिक्षक द्वारा संबंधित विषय के किसी एक चैप्टर का 45 मिनट का वीडियो रहेगा। इस वीडियो को स्कूल को भेजा जाएगा। इसके अलावा दीक्षा पोर्टल, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के साथ यू-ट्यूब चैनल पर रखा जाएगा, जिससे छात्र अपनी सुविधानुसार उसे देख सकें। वही बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा 2021 में दसवीं कक्षा के सभी विषयों की डिजिटल कक्षा तैयार की गयी थी। इसका फायदा मैट्रिक के परीक्षार्थियों को खूब हुआ है। जिसके बाद अब 9वीं कक्षा के बच्चों की पढ़ाई के लिए डिजिटल कक्षा तैयार की जा रही है। इससे राज्य भर के छात्रों को काफी मदद मिलेगी। वही डिजिटल कक्षा का फायदा छात्र अपने घर में रह का भी उठा पाएंगे।

6 विषयों के सभी चैप्टर का बन रहा वीडियो

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा छह विषयों के सभी चैप्टर का वीडियो बनाया जायेगा। एक कक्षा एक विषय वस्तु पर रहेगी। हर टॉपिक को पूरे विस्तार से समझाया जा रहा है। जो चैप्टर प्रयोग के आधार पर है, उसमें प्रयोग करते हुए शिक्षक चैप्टर को तैयार किया गया है। इससे छात्रों को समझने में दिक्कत नहीं होगी। इसमें विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, हिन्दी, अंग्रेजी और उर्दू विषय शामिल है। इन सभी विषयों के हर चैप्टर का वीडियो तैयार किया जा रहा है। लगभग सौ से अधिक वीडियो रहेगा।

नए सत्र से छात्रों को मिलेगा फायदा

शिक्षकों का वीडियो तैयार करना शुरू हो चुका है। नये सत्र से इसका फायदा छात्रों को मिलेगा। मार्च तक सभी विषयों के सभी चैप्टर का वीडियो बना कर तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद अप्रैल में सत्र शुरू होने पर वीडियो का लाभ मिल सकेगा। राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी किरण कुमारी ने कहा, ‘घर में रहते हुए छात्रों की पढ़ाई पूरी हो सके, इसके लिए डिजिटल कक्षाएं तैयार की जा रही हैं। यह कक्षा पूरी तरह स्कूल जैसी ही बनायी जा रही है। इसमें 45 मिनट के वीडियो में किसी एक चैप्टर को शिक्षक द्वारा पढ़ाया जाएगा।

About Post Author

You may have missed