बिहार में कोरोना की दूसरी लहर ने ली 42 डॉक्टरों की जान, IMA ने दी श्रद्धांजलि

Portrait an unknown male doctor holding a stethoscope behind

पटना। बिहार में कोरोना की दूसरी लहर से चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। अब तक आम से लेकर खास कोरोना के शिकार हो चुके है। पिछले कुछ दिनों में बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्य डाकपाल अनिल कुमार, विधान पार्षद हरि नारायण चौधरी, विधायक मेवालाल चौधरी, पूर्व सांसद शहाबुद्दीन जैसी शख्सियतों का निधन कोरोना के कारण हो चुका है। साथ ही कोरोना से जंग लड़ रहे अब तक 42 डॉक्टरों की भी जान कोरोना संक्रमण के कारण हो चुकी है। आइएमए ने कोरोना का शिकार होने वाले 40 डॉक्टरों को रविवार को श्रद्धांजलि दी। इधर रविवार को पटना जिले के बिक्रम प्रखंड में पदस्थापित डॉ. जेनरल शर्मा का निधन कोरोना के कारण हो गया। वहीं औरंगाबाद जिले में आइएमए के जिला कोषाध्यक्ष डॉ. रामाशीष सिंह समेत तीन प्रमुख लोगों का कोरोना से मौत हो गई है। जबकि बीते शनिवार को राज्य में कुल 82 लोगों का संक्रमण ने जान ले ली।
रविवार को पटना जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिक्रम के डॉक्टर जेनरल शर्मा का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया है। 15 दिन पहले जांच के दौरान उनकी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। वह बिक्रम के दतियाना में कार्यरत थे।
बिहार में सरकार के लाख आग्रह के बावजूद लोग शादियों में कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का ध्यान नहीं रख रहे हैं। पटना जिले के बाढ़ में एक शख्स की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। इस व्यक्ति की बेटी की पांच दिन पहले ही शादी हुई थी। जबकि मोकामा के रेफरल अस्पताल में शनिवार को 251 लोगों की आरटीपीसीआर जांच हुई। इनमें 42 संक्रमित पाए गए, जबकि घोसवरी में 77 लोगों की जांच हुई और इनमें केवल 1 संक्रमित पाए गए। मोकामा में 80 लोगों को टीके लगाये गए। वहीं घोसवरी में 10 लोगों को टीका लगा। यह जानकारी रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉ. रविशंकर शरण सिंह व घोसवरी की बीडीओ कामिनी कुमारी ने संयुक्त रूप से दी।
बता दें बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि शनिवार को 24 घंटे के दौरान राज्य में 95686 टेस्ट किए गए हैं। राज्य में विगत एक वर्ष के दौरान 2.65 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 82 लोगों की जान वायरस के कारण गई है, जबकि 10905 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। बता दें कि एक वर्ष में कोरोना संक्रमण से 2642 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं 3.73 लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात देने में सफलता भी हासिल की है।
वहीं बिहार में कोरोना के एक्टिव केस बढ़ कर 1.08 लाख से ज्यादा हो गए हैं। शनिवार को पिछले 24 घंटे के दौरान एक बार फिर 13789 संक्रमित मिले। जबकि 24 घंटे में 82 लोगों की मौत हुई है। पटना में एक बार फिर सबसे ज्यादा संक्रमित मिले। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार को पटना से 3024 संक्रमित मिले। जबकि गया से 969 संक्रमित मिले। इन दो जिलों के अलावा बेगूसराय से 611, भागलपुर से 330, मुजफ्फरपुर से 534, नालंदा से 637, पूर्णिया से 424, सारण से 412, मधुबनी से 324 संक्रमित मिले।

About Post Author

You may have missed