PATNA : बिहार बोर्ड ने शुरू की मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तैयारी, परीक्षा केंद्रों पर लगाए जाएंगे माइक और कैमरा, बनेगा कंट्रोल रूम

पटना। बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी 2022 में आयोजित होने की उम्मीद है। दो सालों बाद बोर्ड परीक्षा का आयोजन होने की वजह से इस साल प्रशासन परीक्षाओं को लेकर काफी सख्त है। 10वीं और 12वीं की बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 को नकलविहीन बनाने के लिए कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in विजिट करते रहें। बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों और परीक्षा केंद्रों के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सर्दी के मौसम में भी छात्रों को बिना जूते-मोजे पहने ही परीक्षा केंद्र में आना होगा। उन्हें सिर्फ चप्पल पहनने की इजाजत दी जाएगी। बिहार बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

बिहार बोर्ड परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे से केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा ताकि कोई भी नकल न कर सके। पूरे राज्य में बने 1471 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 11768 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय के ऊपर होगी। बिहार बोर्ड की मानें तो जिला शिक्षा पदाधिकारी खुद सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग करेंगे। इसके लिए हर स्कूल में कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा।

परीक्षार्थियों को हर सूचना समय से मिल सके, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर माइक की व्यवस्था रहेगी। बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से लेकर परीक्षा खत्म होने तक की सूचना माइक के जरिए दी जाएगी। छात्रों को किसी से भी कुछ पूछने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा किस रोल नंबर को किस कक्षा में जाना है, इसकी भी जानकारी माइक के द्वारा ही छात्रों को दी जाएगी।

About Post Author

You may have missed