BIHAR : कोरोना काल में पटना शिक्षक एवं स्नातक का मतदान कल, जान लें नियम

पटना। कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार विधान परिषद के पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का द्विवार्षिक चुनाव गुरुवार को होने जा रहे है। इसे लेकर प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो गई है। वहीं मतदान के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। वहीं कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने को लेकर भी निर्देश दिया गया है। बूथ के आसपास बाइक या अन्य कोई गाड़ी लेकर जाने पर कार्रवाई करने की बात कही गई है। डीएम कुमार रवि ने सुरक्षा को लेकर समीक्षा करने के साथ निष्पक्ष मतदान हो इस पर मंथन किया है।
159 सेक्टर पदाधिकारियों की निगरानी
पटना में कुल 159 सेक्टर पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजेशन, साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के तहत 2 गज की दूरी के लिए गोल मार्किंग का काम पूरा कर लिया गया है। मतदान तिथि को मतदान केंद्रों पर अलग-अलग तीन कतारें लगाई जाएंगी। पहली कतार पुरुष की, दूसरी महिला का तथा तीसरी दिव्यांग, असहाय तथा पूर्व में कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए होगी।
बूथ से 200 मीटर की दूरी तक नहीं चलेंगे वाहन
गुरूवार को मतदान के दिन बूथ के पास लगभग 200 मीटर के दायरे में वाहनों का परिचालन सुबह 8 से शाम 5 बजे तक पूरी तरह से बंद रहेगा। कोई भी बिना मास्क के दिखा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। हालांकि एम्बुलेंस और आवश्यक सेवाओं के वाहनों को छूट दी गई है। वहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर भी चुनाव के दौरान बदलाव किया गया है। वाहनों को निश्चित रूट पर ही चलने की इजाजत होगी। बीमार एवं वृद्ध व्यक्तियों द्वारा अपने प्रयोग में लाए जाने वाले वाहन रोड पर निकल सकेंगे। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड जाने वाले वाहनों के साथ रिक्शा एवं अन्य वाहन जो आवश्यक सेवा में हैं, उन्हें चलाया जाएगा।

About Post Author

You may have missed