राजधानी पटना के लोगों को मिली बड़ी सौगात, पटना एम्स में जल्द शुरू होगा आयुर्वेदिक इलाज

पटना । राजधानी पटना के लोगों के लिए इस समय की एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर पटना एम से जुड़ी हुई है। मिली जानकारी के अनुसार पटना एम्स में जल्द ही आयुर्वेदिक पद्धति तथा आयुर्वेदिक दवाओं के माध्यम से लोगों का इलाज शुरू होगा जिसके बाद ना केवल पटना एम्स में इलाज की पद्धति और बेहतर होगी बल्कि महंगी सीटी स्कैन और खर्चों से भी लोगों को राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को पटना एम्स में आयुर्वेदिक ओपीडी की शुरुआत हो गई है और इसके लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी आरंभ हो चुका है।

बताया जा रहा हैं की फिलहाल इस समय इलाज की व्यवस्था को शुरू नहीं किया गया हैं लेकिन संस्थान में बहुत जल्द आयुर्वेद की प्रचलित पंच कर्म की क्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इस सम्बद्ध में पटना AIIMS के आयुर्वेद विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अजीत कुमार ने बताया- ‘हर तरह की मर्ज का इलाज आयुर्वेद OPD में होगा। इसमें संधि वात, वात रक्त, आम वात, कोष्ठ बद्धता, मन्दाग्नि, अम्ल पित्त, संग्रहणी, त्वचा रोग के साथ अन्य रोगों का OPD में इलाज होगा।

उधर पटना एम्स के आयुर्वेद विभाग HOD डॉ अजीत कुमार ने कहा हैं की पटना एम्स के औषधि विभाग में 135 तरह की औषधि है। इसमें चूर्ण, टैबलेट, अर्क मुफ्त में मरीजों को दी जाएगी। इसके लिए मरीजों को एक बार रजिस्ट्रेशन शुल्क 30 रुपए देना होगा और इसके बाद उसी पर्चे पर परीक्षण के साथ दवाएं मिलती रहेंगी। जानकारी के अनुसार, अभी एक मेडिकल अफसर हैं। पर संस्थान के आयुर्वेद विभाग को और अपडेट किया जाएगा।

About Post Author

You may have missed