‘वायु प्रदूषण नियंत्रण में जागरूकता सुनिश्चित करने में मीडिया की भूमिका अहम’

  • सीड द्वारा बिहार में क्लीन एयर एक्शन प्लान पर क्षमतावर्धन के लिए मीडिया वर्कशॉप का आयोजन

पटना। बिहार में क्लीन एयर एक्शन प्लान (स्वच्छ वायु कार्य योजना) के तकनीकी पहलुओं के प्रति पत्रकारों को सचेत एवं उनका क्षमतावर्धन करने और इस व्यापक जनहित के मुद्दे पर मीडिया समुदाय से सहयोग हासिल करने के उद्देश्य से सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) ने आॅनलाइन मीडिया वर्कशॉप का आयोजन किया, जहां राज्य में स्वच्छ हवा बहाल करने के समाधानों पर सार्थक संवाद हुआ। कार्यशाला में पटना, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर समेत राज्य के कई जिलों के 70 से अधिक रिपोर्टर्स, डेस्क एडिटर्स, फीचर स्टोरी राइटर्स, फोटो जर्नलिस्ट की भागीदारी हुई।
कार्यशाला के व्यापक उद्देश्य एवं संदर्भ के बारे में सीड के सीईओ रमापति कुमार ने कहा, छोटे एवं मध्यम दर्जे के शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण को मुख्यधारा की बहस में रखने और समुचित डाटा एवं साइंस के साथ लोगों की आकांक्षाओं को सामने लाने में मीडिया की सर्वोपरि भूमिका होगी। इसी क्रम में बिहार में स्वच्छ वायु एवं स्वस्थ पर्यावरण से संबंधित जागरूकता को व्यापक फलक पर फैलाने में समाधानमूलक पत्रकारिता की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि हाल के वर्षों में बिहार में वायु प्रदूषण एक स्वास्थ्य संकट का विषय बन गया है। नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत राज्य सरकार ने 2019 में पटना, गया और मुजफ्फरपुर के लिए शहर की स्वच्छ वायु कार्य योजना तैयार की थी। हालांकि इसका प्रभावी क्रियान्वयन और निचले स्तर तक जन-जागरूकता प्रसार अभी भी एक बड़ी चुनौती है। स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए एनफोर्समेंट एजेंसियों द्वारा बहुत कुछ किया जाना शेष है, जिसे मीडिया भी लगातार रेखांकित कर रहा है।


वहीं क्लीन एयर एशिया की इंडिया डायरेक्टर सुश्री प्रार्थना बोरा ने कहा कि “स्वच्छ वायु के प्रति आम जनता में पब्लिक एजुकेशन का स्तर बढ़ाने और विविध स्टेकहोल्डर्स के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान में मीडिया बेहद कारगर भूमिका निभा रहा है। क्लीन एयर एक्शन प्लान के प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन के लिए जन-जन तक व्यापक जनसमर्थन तैयार करने में भाषाई पत्रकारिता बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसे में स्वस्थ और समृद्ध बिहार के व्यापक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सिविल सोसाइटी संगठनों, आम नागरिकों और मीडिया का सहयोगात्मक संबंध बेहद आवश्यक है।

About Post Author

You may have missed