खुद से पूछे ने ‘सेफ्टी पिन’ प्रतिक चिन्ह के रूप में किया लांच, 15 से अधिक संगठन व संस्थान के सहयोग से बनाया गया

पटना। पिछले दो माह से ज्यादा समय से महिलाओं की गरिमा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ‘खुद से पूछे’ संस्थान द्वारा चलाए जा रहे अभियान को प्रतिक चिन्ह मिल गया। सोमवार को बोरिंग रोड स्थित सुमति पैलेस में पूरे अभियान के प्रतिक चिन्ह के रूप में ‘सेफ्टी पिन’ को लांच किया गया।
मौके पर इस प्रतिक चिन्ह को 40 फिट लंबे और 9 फिट चौड़े कपडे के टुकड़े पर प्रदर्शित किया गया था। विजुअल आर्टिस्ट प्रिंसेस ने इस अभियान की एम्बेसडर के तौर पर गरिमापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का दृश्यात्मक प्रतिनिधित्व किया और प्रतीक चिन्ह को 500 से अधिक महिलाओं के साथ की गई कई वर्कशॉप्स, उनके निजी अनुभवों और उनकी ‘गरिमा’ की व्यक्तिगत परिभाषा के आधार पर चुना। इस चिन्ह को उकेरने के लिए स्वदेशी शिल्प ‘एप्लिक’ विधा से बिहार की महिला कलाकारों ने कपड़े कढ़ाई और पैच-वर्क के द्वारा बनाया।
आर्टिस्ट प्रिंसेस पी का कहना है कि “सेफ्टी पिन एक प्रतीक है जो हर महिला के लिए गरिमा, प्रतिरोध, एकता और सुरक्षा के लिए एक कोड के रूप में है। हमारी सिंबल डिजाइन में पिन दो पहलुओं “गरिमा” और “देखभाल” को एक साथ दर्शाता है और औरतों के लिए ‘सेफ स्पेस’ बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।


वहीं अभियान की रचनात्मक अगुवाई करने वाले सम्या घोष ने कहा कि मुझे खुशी है कि खुद से पूछें एक सशक्त सहभागी अभियान बनकर उभरा है जिसके माध्यम से महिलाएं सालों से स्वास्थ्य सेवा में मिली असुविधाओं अथवा कमियों को जानना, मानना और उसके बारे में खुलकर बताना सीख पायी हैं। कहा कि इस प्रतीक चिन्ह को 15 से अधिक संगठन व संस्थान के सहयोग से बनाया गया है।

About Post Author

You may have missed