सोनपुर मेला में बॉलीवुड कलाकारों के पहुंचने से पर्यटकों में खुशी : देशभर से जुटेंगे कलाकार, देखे पूरी लिस्ट

सोनपुर। विश्वविख्यात हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश की धरोहर है। राज्य के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने मेले की शाम को और भी रोशन करने की तैयारी की है। वही विभाग द्वारा आयोजित रंगारंग संस्कृति कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार से हुयी। बता दे की गुरुवार को बॉलीवुड गायक नितेश रमण ने अपनी गायिका का जलवा बिखेरा। यह जानकारी विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद ने दी। वही उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले लोगों के लिए 5 दिसबंर तक लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मेले में एक तरफ जहां पद्मश्री डॉ। सुनील जोगी, प्रमोद पंकज, अनिल चौबे, सुदीप भोला और डॉ। भुवन मोहिनी अपने हास्य- व्यंग से श्रोताओं को गुदगुदाएंगे। वहीं लोक गायक पद्मश्री मालिनी अवस्थी, देवी, ममता जोशी, कल्पना पटवारी और इंडियन आइडल फेम की मनीषा करमाकर अपनी गायकी से श्रोताओं को झुमाएंगी। वही अपर सचिव दीपक आनंद ने बताया कि विभाग ने स्थानीय कलाकारों को भी कार्यक्रम में प्रस्तुति देने का मौका दिया जा रहा है।
सात दिनों तक रामलीला का मंचन
वही बाबा हरिहरनाथ मंदिर के बगल वाले मैदान में मेले के दौरान रामायण मंचन का 7 दिवसीय आयोजन किया जा रहा है। यूपी के कलाकारों की टीम रामायण मंचन की इतना जीवंत प्रदर्शन करता है कि इस कार्यक्रम को देखने भारी भीड़ उमड़ रही है।
मेला ग्राउंड में लगेगी कृषि प्रदर्शनी
वही इधर मेला ग्राउंड में कृषि प्रदर्शनी भी लगाए गए हैं। जो किसानों आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यहां उन्नत और वैज्ञानिक खेती से लेकर मिट्टी खाद एवं बीज के बारे में व्यापक स्तर पर जानकारियां दी जा रही है। वही इस मेले में जम्मू कश्मीर, लुधियाना, मेरठ, कानपुर, सहारनपुर आदि स्थानों के गर्म कपड़ों के कारोबारी भी अपनी स्टॉल लगाए हुए हैं। वही हरिहर क्षेत्र मेला में बॉलीवुड कलाकारों के पहुंचने से पर्यटकों में खुशी, इस बार है बहुत खास कला संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित प्रमुख कार्यक्रम
तिथि – कलाकारों का नाम
12 नवंबर – लोक गायक- देवी
13 नवंबर – हास्य कवि सम्मेलन
17 नवंबर – बालीवुड अभिनेत्री- पद्मनी कोल्हापुरी
18 नवंबर – पद्मश्री मालिनी अवस्थी
19 नवंबर – सुफी गायन- ममता जोशी
20 नवंबर – लोक गायक- कल्पना पटवारी
24 नवंबर – हास्य कलाकार- जॉली मुखर्जी
26 नवंबर – मुशायरा- ताहिर फराज, सबीना आदिब
27 नवंबर – गायन- इंडियन आइडल फेम- मनीषा
5 दिसंबर – पद्मश्री गुलाबो बाइ राजस्थान की घुमर और ब्रजहोली

About Post Author

You may have missed