बिहार में स्मार्ट ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक के निर्माण के लिए 17 जिलों में हुआ भूमि का आवंटन, 50-75 लाख हुए जारी

बिहार। बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस के आवंटन हेतु ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया को स्मार्ट बनाने के उद्देश्य बिहार में हाईटेक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक के निर्माण को बिहार सरकार ने कुछ समय पहले मंजूरी प्रदान कर दी थी और अब इसी कड़ी में परिवहन विभाग में बड़ा कदम उठाते हुए बिहार के 17 जिलों में ड्राइविंग ट्रेक के निर्माण हेतु जमीन को चिन्हित कर लिया है। बताया जा रहा है कि इस प्रक्रिया के बाद टेस्टिंग ट्रैक बनाने की कवायद भी शुरू की जा सकती है। इस संबंध में परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने इस परियोजना की समीक्षा की तथा इन 17 जिलों में ट्रैक बनाने के लिए जमीन को मंजूरी प्रदान कर दी गई।

बिहार के इन जिलों में ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक बनाने को मिली मंजूरी, 50-75 लाख जारी

जानकारी के अनुसार, परिवहन विभाग ने ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक बनाने के लिए बिहार के सीतामढ़ी, मोतीहारी, किशनगंज, मधुबनी, पूर्णिया, नालंदा, कटिहार, कैमूर, सारण, बांका, बेतिया, भागलपुर, भोजपुर, दरभंगा, जहानाबाद, नवादा, मधेपुरा में जमीन चिन्हित करते हुए मंजूरी दे दी हैं। इसके साथ साथ इन जिलों में 50-75 लाख रुपये तक का आवटन भी कर दिया गया हैं। वही बचे जिलों के डीएम को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द जमीन चिन्हित कर विभाग को रिपोर्ट सौंपे जिसके बाद अन्य जिलों में भी यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

इस संबध में सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि सभी जिलों में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए चालन दक्षता जांच के लिए ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का निर्माण किया जाना है। जिसके बाद सड़क दुर्घटनाओं में अधिक कमी आ सकें। बता दे की इस समय पटना एवं औरंगाबाद में ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक पर गाड़ी चालकों की जांच हो रही है।

About Post Author

You may have missed