बिहार के युवाओं के लिए आई सरकारी नौकरी की बहार, प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पदों पर होगी बहाली

बिहार सरकार। बिहार में सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई हैं। बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर बड़े स्तर पर बहाली की जाएगी। जानकारी के अनुसार, बिहार के सरकारी स्कूलों में 8386 फिजिकल टीचर बहाली की जाएगी। इस संबध में शिक्षा विभाग ने राज्य के 8386 विद्यालयों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के पद कुल 8386 पद सृजन की स्वीकृति की अधिसूचना जारी कर दी है। वही पिछले दिनों 22 सितंबर को चार देशरत्न स्थित संवाद में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की अहम बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी थी।

बता दे कि 100 से अधिक छात्र वाले प्राइमरी विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली की होगी। इसके साथ साथ बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 में निहित प्रावधान के आलोक में जहां 100 से अधिक विद्यार्थी नामांकित हैं, वैसे सभी प्रारंभिक स्कूलों में एक-एक शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक बहाल होगें। इन्हें 8000 के नियत वेतन पर बहाल किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें 200 रुपए की वार्षिक वेतनवृद्धि का भी लाभ मिलेगा।

 

 

 

About Post Author

You may have missed