सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों ने लांच किए नए लोन प्रोडक्ट्स, सरकार ने बढ़ाया ईसीएलजीएस योजना का दायरा : SBI चेयरमैन

  • अस्पतालों को आक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए 2 करोड़ तक का ऋण

पटना। देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण उत्पन्न स्थितियों के असर को कम करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने सामूहिक रूप से कदम उठाने की पहल की है। इसी सिलसिले में रविवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिनेश खारा-चेयरमैन, एसबीआई, राजकिरण राय-चेयरमैन और सुनील मेहता, चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर, आईबीए ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों द्वारा नए ऋण उत्पादों को लांच करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने बैंकों की ओर से शुरू किए गए विभिन्न सहायता उपायों की जानकारी भी दी।
उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही की शुरूआत अच्छे स्तर पर हुई थी और बेहतर शुरूआत के बाद अर्थव्यवस्था फिर से पुनर्जीवित होने लगी थी। लेकिन अप्रैल, 2021 में फैले कोविड-19 के कारण आम लोगों के जीवन के साथ-साथ कारोबारों पर भी बुरा असर पड़ा और इन स्थितियों ने एमएसएमई के नकदी प्रवाह को भी प्रभावित किया है।
कोविड महामारी के कारण उत्पन्न व्यवधानों के असर को दूर करने और अर्थव्यवस्था के पुनरुत्थान के लिए आरबीआई ने दिनांक 05 मई के अनेक उपायों की घोषणा की है, जिसमें आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं (कोविड लोन बुक) तक आसान पहुंच के लिए 50,000 करोड़ की टर्म लिक्विडिटी सुविधा, व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों और एमएसएमई की कोविड संबंधित तनावग्रस्त संपत्तियों के लिए समाधान फ्रेमवर्क 2.0, कार्यशील पूंजी सीमा आदि का पुनर्मूल्यांकन। इसके अलावा भारत सरकार ने एमएसएमई को सहायता प्रदान करने, उनकी आजीविका की रक्षा करने और व्यावसायिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं को वित्तीय सुविधाएं देने के लिए अत्यंत सफल ईसीएलजीएस योजना में संशोधन की घोषणा की है।
वहीं कोविड-19 महामारी को लेकर टीका निर्माताओं, अस्पतालों/औषधालयों, पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं, निर्माताओं और आक्सीजन के आपूर्तिकर्ताओं, वेंटिलेटर, टीकों के आयातकों और कोविड से संबंधित दवाओं की लॉजिस्टिक से जुड़ी फर्मों और रोगियों को इलाज के लिए ऋण सहायता प्रदान करने के लिहाज से 3 नए प्रोडक्ट्स को डिजाइन किया गया है।
ईसीजीएलएस के तहत आक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए हेल्थकेयर बिजनेस लोन। आक्सीजन संयंत्र की स्थापना के लिए अस्पतालों, नर्सिंग होमों के लिए 2 करोड़ तक का ऋण 7.5 प्रतिशत की दर से, ईसीएलजीएस 4.0 के तहत एनसीजीटीसी के 100 प्रतिशत गारंटी कवर द्वारा समर्थित। स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के लिए 100 करोड़ तक के व्यावसायिक ऋण स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे की स्थापना/विस्तार और स्वास्थ्य उत्पादों के निर्माताओं के लिए। कोविड के इलाज के लिए वेतनभोगी, गैर-वेतनभोगी और पेंशनभोगियों के लिए व्यक्तियों को 25000 से 5 लाख तक का असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण।

About Post Author

You may have missed