जलजमाव पीड़ितों ने किया मोहल्ला सभा, 50 हजार प्रति परिवार मांगा मुआवजा

पटना। बाढ़ पीड़ित लोगों की समस्या सुनने के लिए कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी ने मोहल्ला सभा का आयोजन किया। मोहल्ला सभा की अध्यक्षता पटना नगर निगम के सशक्त कमिटी के सदस्य सह वार्ड 48 के पार्षद इन्द्रदीप चंद्रवंशी ने किया। आम आदमी पार्टी कुम्हरार विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष सुयश कुमार ज्योति उर्फ राजा व युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष आदि मेहता ने बताया कि 27 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2019 तक हुई अत्यधिक वर्षापात से उत्पन बाढ़ के कारण पटना नगर निगम वार्ड 48 स्थित नंदनगर कॉलोनी सहित पटना के निवासियों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। हजारों परिवार तंग व तबाह हो गए। उनकी परिसंपत्तियों सहित बच्चों की किताबें तक पानी में बह गई। उन्होंने कहा मुआवजा के नाम पर आपदा प्रबंधन विभाग ने फूटी कौड़ी तक नहीं दिया। आदि ने बताया कि पांच सदस्यीय मोहल्ला समिति का निर्माण किया गया जिसमे रूपा देवी, ललिता देवी, प्रतिभा कुमारी, अंजुला कुमारी एवं मीरा देवी को शामिल किया गया है।

पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी बबलू प्रकाश ने बताया कि लोकतंत्र में जनता मालिक है। पटना की जनता ये नहीं जानना चाहती है कि गलती किसकी है। नुकसान जनता का हुआ है। जलजमाव से पीड़ित शहरी जनता को मुआवजा हर हाल में मिलनी चाहिए। बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के पास शहरी पीड़ित परिवारों के लिए कोई योजना नहीं है।

बबलू ने बताया कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के तर्ज पर नंद नगर कॉलोनी में मोहल्ला सभा का आयोजन कर जलजमाव व बाढ़ से पीड़ित प्रति परिवार को पचास हजार रुपया मुआवजा देने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया है। प्रस्तावना की एक कॉपी प्रधान सचिव आपदा विभाग एवं जिला पदाधिकारी को भेजी जाएगी। उन्होंने सरकार से दो महीनों के अंदर मुआवजा देने की मांग की है। अन्यथा हमलोग न्यायालय के शरण में जाएंगे। मोहल्ला सभा मे चार सौ से ज्यादा महिलाएं, पुरुष ने कार्यवाही पुस्तिका पर हस्ताक्षर की है। मौके पर प्रदेश प्रवक्ता अमर यादव, रंजीत सिंह, विष्णुकांत रज़िया सुल्ताना, राहुल मेहता, मनोज मल्होत्रा, अरुण कुमार, दीपक सिंह, प्रमोद कुमार सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed