8वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस : शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा के विकास के लिए पूरे परिवार करें नियमित योग

पटना। 8वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बिहार विधानसभा के प्रांगण में बिहार विधानसभा भवन शताब्दी वर्ष एवं आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के साथ पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलित कर की गयी। मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि यदि शरीर व मन स्वस्थ नही हैं तो लक्ष्य को पाना असंभव हैं, नियमित योग करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ होते हैं। उनके साथ प्रेम कुमार भी योग दिवस कार्यक्रम में उपस्थित थे।


इसके साथ ही भाजपा पटना महानगर द्वारा कंकड़बाग स्थित शिवाजी पार्क में आयोजित योग कार्यक्रम में पूर्व उपमुख्यमंत्री तथा राज्यसभा सांसद सुशील मोदी तथा कुम्हरार विधायक अरुण सिन्हा कार्यकर्ताओं तथा स्थानीय लोगों के साथ सामूहिक योग के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि पतंजलि बिहार में ही पैदा हुए थे और भारत में सबसे पहला योग संस्थान मुंगेर में ही स्थापित हुआ था। इस दृष्टि से बिहार का बहुत बड़ा योगदान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धन्यवाद के पात्र हैं, जिनके प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया। आज दुनिया के 150 से भी ज्यादा देशो में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। स्वस्थ रहने का इससे बेहतर तरीका दूसरा कोई नहीं, योग दिवस हमें प्रतिदिन योगाभ्यास करने की प्रेरणा देता है। उन्होंने शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा के विकास के लिए पूरे परिवार के नियमित योग करने की आवश्यकता पर बल दिया।
कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष अभिषेक चन्द्रवंशी, रवि सिंह, पंकज सिंह, चन्द्रमणि सिंह, प्रवीण यादव, संजय गुप्ता, महाराज महतो, मोनिका सिन्हा, सुनीता चौबे, आशीष सिन्हा, दिलीप मिश्र, सतीश पप्पू, चुनमुन सिंह, महेश यादव, उद्यम विशाल, योग शिक्षक पंकज, रागिनी इत्यादि शामिल हुए।

About Post Author

You may have missed