बिहार : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना आज होगी जारी, कल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

पटना । बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण की अधिसूचना सोमवार को जारी होगी। सात सितंबर से नामांकन शुरू होगी। दूसरे चरण में कुल 34 जिलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होगा।

नामांकन की प्रक्रिया 13 सितंबर तक चलेगी। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 18 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे उम्मीदवार। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के लिए कुछ नियम बनाए हैं।

नामांकन दाखिल करने में भी इनका पालन करना जरूरी है। नामांकन के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से बड़ी तैयारी की गई है। प्रखंड स्तर पर बीडीओ निवार्ची पदाधिकारी बनाए गए हैं।

कई नामित समायक निवार्ची अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया में उनकी मदद करेंगे। प्रखंड स्तर पर जिला परिषद पद के प्रत्याशियों का छोड़कर अन्य सभी पदों का नामांकन होगा। जिला परिषद के दावेदार एसडीओ के पास पर्चा दाखिल करेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि हर उम्मीदवार को नामांकन के दौरान सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। प्रत्याशियों से निर्धारित प्रपत्र पर नामांकन लिया जाएगा। उनके शपथ पत्र पूरी तरह से भरे हुए होने चाहिए।

प्रत्याशियों को अपने निर्वाचन क्षेत्र के ही किसी शख्स को प्रस्तावक के रूप में ले जाना होगा। प्रत्याशी को खुद भी उसी क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए। नामांकन पत्र के साथ एनआर रसी की मूल प्रति संलग्न करनी है।

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अपना जाति प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है। पर्चा दाखिला के स्थान पर किसी भी तरह की नारेबाजी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी के लिए निषेधाज्ञा का पालन अनिवार्य किया गया है।

पर्चा दाखिल करने आए हर प्रत्याशी के पर्चा दाखिला प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। पर्चा दाखिला दिन में 11 बजे से चार तक होगा। इस दौरान परिसर में किसी भी प्रकार का शोर-शराबा या नारेबाजी नहीं होनी चाहिए।

दूसरे चरण में इन 34 जिलों के 48 प्रखंड में होगा मतदान
पटना : पालीगंज
मुजफ्फरपुर : मड़वन, सरैया
वैशाली : हाजीपुर
रोहतास : रोहतास, नौहट्टा
नालंदा : थरथरी, गिरियक

कैमूर : दुर्गावती
बक्सर : राजपुर
भोजपुर : पीरो
गया : टिकारी, गुरारू
नवादा : कोआकोल
औरंगाबाद : नबीनगर
कटिहार : कुसेर्ला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा
अररिया : भरगामा
बेगूसराय : भगवानपुर
जहानाबाद : घोषी
अरवल : अरवल
सारण : मांझी
सिवान : सिवान सदर
गोपालगंज : विजयीपुर

मोतिहारी : मधुबन, फेनहारा, तेतरिया
बेतिया : चनपटिया
सीतामढ़ी : चोरौत, नानपुर
दरभंगा : बेनीपुर, अलीनगर
मधुबनी : पंडौल, रहिका
समस्तीपुर : ताजपुर, पूसा, समस्तीपुर
सुपौल : प्रतापगंज
सहरसा : कहरा
मधेपुरा : मधेपुरा
पूर्णिया : बनमनखी
खगड़िया : जि.प.नि.क्षे.17 और 18
मुंगेर : टेटियाबंबर
जमुई : ई. अलीगंज
भागलपुर : जगदीशपुर
बांका : बांका

 

About Post Author

You may have missed