बिहार सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 36 IAS और 26 IPS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर

पटना। बिहार सरकार ने शनिवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए राज्य के 36 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया। इस तबादले के बाद बिहार के 14 जिलों को नए जिलाधिकारी प्राप्त हुए हैं। जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से सूबे के कई जिलों के जिलाधिकारियों को बदल दिया गया है। सरकार ने पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर,बक्सर, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, खगड़िया, औरंगाबाद, मधेपुरा, छपरा, कैमूर, शेखपुरा, सीवान के जिलाधिकारियों का तबादला कर दिया है। इसमें गृह विभाग में तैनात संयुक्त सचिव दिनेश कुमार राय को पश्चिम चंपारण जिले का नया डीएम बनाया है। वे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आप्त सचिव हुआ करते थे। वहीं, पश्चिम चंपारण के मौजूदा जिलाधिकारी कुंदन कुमार को पूर्णिया का डीएम बना दिया गया है। कैमुर के जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला को वहां से हटाकर बिहार सरकार के पशुपालन विभाग का निदेशक बनाया गया है। वही, सहरसा के डीएम आनंद कुमार का भी ट्रांसफर कर दिया गया है। उन्हें पंचायती राज विभाग में निदेशक बनाया गया है। सिवान के डीएम अमित कुमार पांडेय का भी तबादला किया गया है। उन्हें सिवान से हटाकर खगड़िया का नया डीएम बनाया गया है। वही औरंगाबाद के डीएम सौरभ जोरवाल का ट्रांसफर कर उन्हें पूर्वी चंपारण का नया डीएम बनाया गया है। मधेपुरा के डीएम श्याम बिहारी मीणा का तबादला बिहार सरकार के नियोजन एंव प्रशिक्षण के निदेशक पद पर कर दिया गया है। उन्हें अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पूर्णिया के डीएम सुहर्ष भगत का ट्रांसफर कर दिया गया है। उन्हें औऱंगाबाद का नया डीएम बनाया गया है। बक्सर के डीएम अमन समीर को बक्सर से हटा कर सारण का नया डीएम बनाया गया है।

इसके साथ-साथ शेखपुरा के डीएम सावन कुमार को वहां से हटाकर कैमुर का डीएम बनाया गया है। वहीं, अरवल की डीएम जे प्रियदर्शिनी को शेखपुरा का नया डीएम बनाया गया है। बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव पद पर तैनात वर्षा सिंह को अरवल का नया डीएम बनाया गया है। शिवहर के डीएम मुकुल कुमार गुप्ता का ट्रांसफर करते हुए उन्हें सिवान का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। सरकार ने कटिहार के डीएम को भी बदल दिया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशकर रवि प्रकाश को कटिहार का नया डीएम बनाया गया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अंशुल अग्रवाल को बक्सर का नया डीएम बनाया गया है। बिहार सरकार में पशुपालन निदेशक विजय प्रकाश मीणा को मधेपुरा का नया डीएम बनाया गया है। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के निदेशक वैभव चौधरी को सहरसा का जिलाधिकारी बनाया गया है।

बिहार में 26 IPS अधिकारी भी बदले गए, देखें पूरी लिस्ट
पटना। बिहार सरकार ने बड़े पैमाने पर आईएएस अधिकारियों के तबादले के बाद कई जिलों के एसपी समेत भारी संख्या में आईपीएस अधिकारियों का भी ट्रांसफर कर दिया है। सरकार ने सीतामढ़ी, सुपौल, वैशाली, पश्चिम चंपारण, सहरसा, रोहतास के एसपी को भी बदल दिया है। बहुचर्चित आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह को सहरसा के एसपी पद से हटाकर बीएमपी का कमांडेट बनाया गया है। राज्य सरकार ने कुल 26 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है। राज्य सरकार ने सीतामढ़ी के एसपी हरकिशोर राय का ट्रांसफर बीएमपी 16 के कमांडेंट पद पर किया है वे बीएमपी 14 के अतिरिक्त प्रभार पर भी रहेंगे। मनोज कुमार तिवारी को सीतामढ़ी का नया एसपी बनाया गया है, वे बीएमपी 8 के कमांडेंट पद पर तैनात थे। वैशाली के एसपी मनीष को सीआईडी में एसपी बनाया गया है।

यहां देखे IPS अधिकारियों की पूरी लिस्ट :

 

About Post Author

You may have missed