श्री गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 353वां प्रकाश पर्व : पटना प्रमंडलीय आयुक्त ने टेंट सिटी का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

पटना। पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सोमवार को श्री गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 353वां प्रकाश पर्व के अवसर पर की जा रही तैयारियों की समीक्षा हेतु कंगन घाट स्थित टेंट सिटी का निरीक्षण किया। निरीक्षणोंपरान्त समीक्षा बैठक की। आयुक्त ने देश के विभिन्न क्षेत्रों एवं विदेशों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई असुविधा न हो इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी, नगर आयुक्त पटना नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर एवं संबंधित विभागों के वरीय पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। आयुक्त ने कंगन घाट टेंट सिटी के निरीक्षण के क्रम में हितकारी एजेंसी को टेंट सिटी के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि 25 दिसंबर को टेंट सिटी को पूर्णत: तैयार कर सुपुर्द किया जाय। निरीक्षण के क्रम में आयुक्त ने पाया कि लंगर के किचन से पानी निकलने के लिए लगाया गया पाईप बहुत छोटा है, इससे काफी कठिनाई हो सकती है। उन्होंने एजेंसी को किचन के वाशिंग प्लेस पर पानी निकलने के लिए बड़ा पाईप लगाने तथा पानी निकलने के लिए हॉज बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि शौचालय के लिए बेहतर कमोड की भी व्यवस्था करें। साथ ही पानी की पूर्ण व्यवस्था हो तथा हैंडल भी लगा रहे।
आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल को निर्देश दिया कि पर्याप्त पानी की व्यवस्था लंगर को मिले। उन्होंने महाप्रबंधक पेसू को निर्देश दिया कि पर्याप्त बिजली की व्यवस्था करें। निरीक्षण के क्रम में आयुक्त ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि कंगन घाट टेंट सिटी में किसी भी तरह की गंदगी न रहे। प्रत्येक टेंट में नियमित रूप से ब्लीचिंग पाउडर एवं चूना का नियमित छिड़काव करते रहें तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। वहीं आयुक्त ने वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक वैशाली को निर्देश दिया कि गुरूद्वारा, कंगन घाट, टेंट सिटी, नियंत्रण कक्ष एवं सभी हेल्प डेस्क पर 24 घंटे पुलिस बल कार्यरत रहेंगे। पटना नगर निगम गुरू के बाग, गुरूद्वारा के चारों तरफ गलियों की सफाई एवं लाईट की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।
आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि यातायात के नियमित संचालन के लिए ट्रैफिक प्लान शीघ्र तैयार कर लें, ताकि यातायात में कोई बाधा उत्पन्न न हो। निरीक्षण के क्रम में आयुक्त ने महाप्रबंधक पेसू, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि लंगर में वैकल्पिक लाईट का प्रबंध हो, जेनरेटर की व्यवस्था हो, कंगन घाट स्थित लंगर में बोरिंग की व्यवस्था की जाय। जितने शौचालय हैं, उसमें पानी की आपूर्ति हो। आयुक्त ने निर्देश दिया कि सेक्टर मैजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित कर लेंगे कि गुरूद्वारा, कंगन घाट टेंट सिटी में कहीं कोई कमी तो नहीं रह गई है, अगर कोई कमी रह गई है, तो उसे 25 दिसंबर तक पूरा कर लें। आयुक्त ने निर्देश दिया कि जिला प्रशासन ससमय स्टीमर गुरूद्वारा प्रबंध समिति को उपलब्ध कराएंगे तथा इसके लिए सभी सुरक्षात्मक व्यवस्था की जाय। साथ ही टेंट सिटी में प्रत्येक बाथरूम में गरम पानी के साथ ही बाल्टी एवं जग की व्यवस्था की जाये।
आयुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि कंगन घाट स्थित टेंट सिटी में अस्थायी अस्पताल में जेनरल बेड तथा आईसीयू बेड की व्यवस्था रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शिफ्ट वाईज पूर्ण तत्परता एवं मुस्तैदी से प्रकाश पर्व में आये हुए श्रद्धालुओं को सेवा करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि एनएमसीएच एवं गुरू गोविन्द सिंह अस्पताल में बेड की व्यवस्था सुरक्षित रखी जाय। आयुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी पटना सिटी पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि पर्याप्त संख्या में स्वीपर की व्यवस्था की जाय। यदि आवश्यकता हो तो अतिरिक्त स्वीपर लगाई जाय, ताकि पर्याप्त साफ-सफाई की व्यवस्था हो सके। आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण को निर्देश दिया कि कंगन घाट में बैरिकेडिंग की मजबूत एवं सुरक्षित व्यवस्था हो। उन्होंने अपर समाहर्त्ता आपदा प्रबंधन को निर्देश दिया कि कंगन घाट में एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ के द्वारा गश्ती की व्यवस्था हो तथा पुलिस द्वारा नाव से भी गस्ती की व्यवस्था की जाय।
बैठक में आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि श्री हरमंदिर गली एवं बाड़े की गली का सड़क दुरूस्त रहे। नाले के चेम्बर का ढक्कन ठीक रहे। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि श्री हरमंदिर गली एवं बाड़े की गली की गंदगी की नियमित सफाई की जाय। साथ ही साथ पूरे पटना सिटी की नियमित सफाई हो। आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग को निर्देश दिया बाललीला से टेंट सिटी तक आने वाली सड़कों की मरम्मती 26 दिसंबर तक पूर्ण कर लें। गुरूद्वारा से कंगन घाट तक आने-जाने का रास्ता बेहतर रहे। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि छोटा एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय।
आयुक्त ने एएसपी, पटना सिटी को निर्देश दिया कि सीसीटीवी का स्वयं अनुश्रवण करें तथा यह सुनिचित हो लें कि टेंट सिटी सहित पटना सिटी में कोई भी जगह सीसीटीवी से अच्छादित हो। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि शाम के 4 बजे तक निश्चित रूप से फॉगिंग करा ली जाय। उन्होंने अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था वैशाली को निर्देश दिया कि टेंट सिटी के लिए 25 दिसंबर की संध्या तक संयुक्त आदेश निकल जाय। साथ ही बी.एस.आर.डी.सी. को निर्देश दिया कि 26 दिसंबर से श्रद्धालुओं को राजगीर जाने के लिए 25 बस की व्यवस्था तत्काल कर दें।
इस अवसर पर आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार के साथ जिलाधिकारी कुमार रवि, पुलिस अधीक्षक वैशाली जगुन्नाथ रेड्डी, पुलिस अधीक्षक यातायात डी. अमरकेश, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी जैनेन्द्र कुमार, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, गुरूद्वारा प्रबंधन समिति तख्त श्री हरमंदिर साहिब के अध्यक्ष अबतार सिंह, गुरूद्वारा प्रबंधन समिति तख्त श्री हरमंदिर साहिब के महासचिव महेन्द्र लाल ढिल्लन, संबंधित सभी पदाधिकारी एवं गुरूद्वारा प्रबंध समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed