मुजफ्फरपुर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के लिए आपरेशन थिएटर एवं आन्कोलॉजी वार्ड की अलग से होगी व्यवस्था : अश्विनी चौबे

  • वाराणसी सेंटर को सीजीएचएस एवं राष्ट्रीय आरोग्य निधि में शामिल करने की कवायद

पटना। होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर मुजफ्फरपुर के लिए अलग से आपरेशन थिएटर एवं आन्कोलॉजी वार्ड की व्यवस्था की जाएगी। इस संदर्भ में टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक डॉ. आरए बडवे ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे का ध्यान आकृष्ट कराया था। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय मंत्री को पत्र भी लिखा था।
मौजूदा समय में श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ट्रामा सेंटर बिल्डिंग में 50 बेड का संचालित किया जा रहा है। इसका विधिवत उद्घाटन भी यथाशीघ्र होगा। हाल ही में वाराणसी में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं महामाना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर वाराणसी सेंटर के भ्रमण के दौरान निदेशक डॉ. बडवे ने उनका ध्यान आकृष्ट कराया था। वाराणसी सेंटर को हेल्थ मिनिस्टर कैंसर पेशेंट फंड के अंतर्गत राष्ट्रीय आरोग्य निधि में शामिल करने की ओर ध्यान दिलाया गया था। इस संदर्भ में मंत्रालय स्तर पर कवायद शुरू की जा रही है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को इसका लाभ मिल सके। बड़ी संख्या में पूर्वांचल से कैंसर के इलाज के लिए वाराणसी मरीज आते हैं।
केंद्रीय मंत्री चौबे ने टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक एवं अन्य पदाधिकारियों से बातचीत में कहा कि उनकी मांगों पर गौर किया जाएगा। मंत्रालय स्तर पर मुजफ्फरपुर में अलग से आॅपरेशन थिएटर एवं वार्ड की व्यवस्था की जाएगी। राष्ट्रीय आरोग्य निधि में वाराणसी सेंटर शामिल करने के लिए यथासंभव सभी प्रयास किए जाएंगे। सेंटर के निदेशक ने केंद्रीय मंत्री से वाराणसी कैंसर सेंटर को क्षेत्रीय संस्थान घोषित करने की ओर भी ध्यान आकर्षित कराया है।

About Post Author

You may have missed