भारत-नेपाल सीमा पर एक शख्स के पास से इंसानी हड्डियां मिली, बांसुरी और बीन बनाने में इस्तेमाल का किया दावा

पटना/सीतामढ़ी। नेपाल में इंसानी हड्डियों से बांसुरी बनाए जाने का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। पटना से इंसानी हड्डियां लेकर नेपाल ले जाते समय भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी जवानों ने एक शख्स को पकड़ा तो यह खुलासा किया। जिसे सुनकर एसएसबी जवान भी चौंक गए। हड्डियों की बरामदगी का यह मामला सीतामढ़ी के मेजरगंज ब्लॉक का है।
48 छोटे-छोटे हड्डियां बरामद
नेपाल सीमा से लगे बसबिट्टा गांव के पास एसएसबी (20वीं बटालियन) कैंप है। इसी कैंप के जवानों ने इंडो-नेपाल सीमा के पिलर संख्या 339 के पास एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार किया, जिसके पास से एक बैग में रखे 48 छोटे-छोटे हड्डियां बरामद की गई। इनमें 22 खोपड़ी व 26 पैर की हड्डी थी। पूछताछ में नेपाली नागरिक ने खुद को डुमरिया थाना क्षेत्र के सुदामा गांव निवासी राम सोगारथ महतो बताया। इन हड्डियों को वह पटना के गंगा किनारे से निकालकर नेपाल की राजधानी काठमांडू ले जाने वाला था और वहां एक व्यापारी के हाथों इन्हें बेचना था। एसएसबी ने जब्त हड्डियों और गिरफ्तार नेपाली नागरिक को स्थानीय पुलिस को सौंप दिया, जिसके बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।
बांसुरी और बीन बनाने में हड्डियों के इस्तेमाल का दावा
पूछताछ में उस नेपाली नागरिक ने बताया, इन हड्डियों को बांसुरी व बीन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। हड्डियों से बनी इन बांसुरियों और बीन का इस्तेमाल मदारी के खेल में होता है। नेपाली नागरिक ने कहा, ये तांत्रिक के काम में भी आती हैं। उसने बताया कि हड्डियों से बनी बांसुरी की मांग विदेशों में ज्यादा है।
हड्डियों की फोरेंसिक जांच कराएगी पुलिस
इधर स्थानीय पुलिस के अनुसार जब्त हड्डियों की जांच कराई जाएगी, जिसके बाद ही उनके संबंध में विशेष जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए हड्डियों को मुजफ्फरपुर स्थित फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा।

About Post Author

You may have missed