PATNA : बैंड-बाजा पर रोक के विरोध में प्रदर्शन, 12 दिसंबर तक बैंड बजाने की अनुमति देने की मांग

पटना। कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के उद्देश्य से शादी के मौसम में अचानक बैंड-बाजा पर रोक लगाने के राज्य सरकार के फैसले के विरोध में शनिवार की दोपहर बैंड मालिक, बैंड बजाने वाले कलाकार आदि सड़क पर उतर आए और अपने आक्रोश का इजहार किया। प्रदर्शन के दौरान कुछ देर के लिए वाहनों का आवागमन भी प्रभावित हुआ।
सुलतानगंज थाना अंतर्गत अशोक राजपथ पर बिहार बैंड वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले बैंड मालिक, बैंड बजाने वाले कलाकार एवं काम करने वाले मजदूरों ने विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने विवाह के लगन को देखते हुए 12 दिसंबर तक बैंड बजाने की अनुमति दिए जाने की मांग की। पोस्टर-बैनर के साथ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने बताया कि मांगों को लेकर वह जिलाधिकारी से भी मिलेंगे।
एसोसिएशन से जुड़े बैंड बाजा संचालकों का कहना है कि उन्होंने लगन को देखते हुए ग्राहकों के साथ शादी में बैंड बाजा की बुकिंग कर ली है। पेशगी की रकम भी ले ली है। ग्राहक अब दिए गए एडवांस पैसे वापस मांग रहे हैं। संचालकों ने कहा कि कोरोना की मार से पहले ही उनका कारोबार बर्बाद हो चुका है। इस काम से जुड़े सैकड़ों लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। यदि जिला प्रशासन ने जल्द ही अपने आदेश को वापस नहीं लिया तो वह आंदोलन तेज करेंगे। संचालकों ने बताया कि एक बैंड की बुकिंग में 25 से 30 व्यक्ति का रोजगार जुड़ा होता है। इनमें कलाकार से लेकर दैनिक मजदूर तक होते हैं। इस मौसमी कारोबार से ही इन सभी का परिवार चलता है। अचानक बैंड बाजा पर प्रतिबंध लगा दिए जाने से सभी आर्थिक संकट में घिर गए हैं।

About Post Author

You may have missed