बिहार के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश, वज्रपात ने ली दो की जान, किसान चिंतित

पटना। बिहार के कई जिलों में मंगलवार की रात तेज हवा के साथ हुई बारिश व ओलावृष्टि से मौसम का मिजाज बदल गया है। इस दौरान मुंगेर जिले में वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई पेड़ आंधी में उखड़ गए हैं। वहीं बुधवार को भी पटना सहित कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। मौसम विभाग की ओर से बिहार के पटना, सारण, वैशाली, समस्तीपुर और भागलपुर के लिए अगले तीन घंटे में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुंगेर जिले के शामपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत अग्रहण गांव में श्राद्ध कर्म में भाग लेने आए दो युवक की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई है। अग्रहण गांव निवासी कपिल यादव की स्वाभाविक मृत्यु कुछ दिन पहले हुई थी। इनके श्राद्ध कर्म में मुंगेर के सदर प्रखंड तौफिर टीकारामपुर गांव निवासी कौशल यादव (29) तथा बांका जिले के बंधुडीह गांव निवासी राकेश यादव (26) भाग लेने हेतु अग्रहण गांव आए हुए थे। इसी दौरान बुधवार को दोनों शौच करने हेतु नदी की ओर जा रहे थे कि वज्रपात के चपेट में आ गए और उक्त दोनों युवकों की खेत में ही मौत हो गई। इधर सूचना मिलने के बाद शामपुर थानाध्यक्ष पप्पन कुमार दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच दोनों मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए मुंगेर भेजा।
वहीं दूसरी ओर राजधानी पटना सहित कई जिलों में देर रात बारिश के बाद बुधवार सुबह आसमान में बादल छाये रहे। जिसके कारण लोगों को तपती गर्मी से थोड़ी राहत मिली। वहीं कटिहार में तेज आंधी व बारिश के बीच ही लोगों की आंखें खुली। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार इससे न केवल पछता गेहूं की तैयारी प्रभावित होगी, बल्कि मक्का के साथ आम व लीची की फसलों को भी इससे नुकसान पहुंचने की आशंका है। खासकर तेज आंधी से बृहत पैमाने पर आम के टिकौले झड़ गए हैं। जिससे इस बार आम के पैदावार पर काफी असर पड़ेगा। भागलपुर जिले में भी आधी रात बाद से ही तेज आंधी के साथ बारिश होने की खबर है। ग्रामीण इलाकों में आम और मक्के के फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। कई जगह बड़े पेड़ भी गिरे हैं। जिससे मुख्य मार्ग का यातायात बाधित हो गया है। मोतिहारी में भी मंगलवार की देर रात अचानक मौसम का रुख बदल गया है। यहां तेज हवा के साथ जबरदस्त बारिश हुई।

About Post Author

You may have missed