बर्फ की चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी का दरबार, लेकिन कम नहीं हुआ मां के भक्तों का उत्साह

CENTRAL DESK : अगर आप मां वैष्णो देवी का दर्शन करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। इस खबर को पूरा पढ़ने के बाद मां के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए विचार करें। मां वैष्णो देवी का दरबार, भैरव घाटी और त्रिकुटा पर्वत बर्फ की सफेद चादर में लिपट गया है। सोमवार देर रात से शुरू हुई बर्फबारी व बारिश जारी है। वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने खराब मौसम के चलते श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए बैटरी कार सेवा, हेलीकॉप्टर सेवा और भवन से भैरव घाटी के बीच चलने वाली पैसेंजर केबल कार को फिलहाल बंद कर दिया है। यहां इस सीजन में चौथी बार बर्फबारी हो रही है। रात से हो रही बर्फबारी ने भैरव घाटी से लेकर अर्द्धकुंवारी तक पूरे यात्रा मार्ग को अपने आगोश में समाहित कर लिया है। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार देर रात से जारी बर्फबारी के बाद अब तक त्रिकुट पर्वत पर तीन फुट बर्फ की चादर बिछ चुकी है। इसके अलावा भैरों घाटी में दो से ढाई फुट, वैष्णो देवी भवन में दो फुट, सांझी छत में डेढ़ फुट बर्फ पड़ चुकी है। श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए फिलहाल सभी यात्रा मार्ग खुले हुए हैं।


हांलांकि बर्फबारी और बारिश के बीच भी मां के भक्तों के उत्साह में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है। दोपहर साढ़े तीन बजे तक करीब 7500 श्रद्धालु पंजीकरण करवा चुके थे। जय माता दी के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु निरंतर मां के दर्शनों के लिए दरबार की ओर बढ़ रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए बोर्ड ने आपदा प्रबंधन व बोर्ड के कर्मचारियों को यात्रा मार्ग पर तैनात कर दिया है। हालांकि बोर्ड कर्मचारी इस मार्ग पर भवन की ओर जाने व आने वाले श्रद्धालुओं को कहीं भी रूकने नहीं दे रहे हैं। उन्हें विश्राम करने के लिए शेड के नीचे खड़े होने के लिए ही कहा जा रहा है। बता दें पिछले दिनों बारिश के दौरान बैटरी कार मार्ग पर भूस्खलन होने से तीन श्रद्धालु घायल हो गए थे। ये मार्ग करीब छह दिन बाद गत सोमवार को ही श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है।
बोर्ड ने कहा कि अर्द्धकुंवारी से ऊपर बर्फबारी हो रही है। यात्रा मार्ग पर चलने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर संभव व्यवस्था की गई है। विश्राम स्थल पर आग की व्यवस्था की गई है जबकि बर्फ के कारण मार्ग पर फिसलन न हो इसको लेकर कर्मचारियों को बर्फ हटाने के लिए भी तैनात किया गया है। भैरव घाटी का पैदल मार्ग श्रद्धालुओं के लिए खुला है परंतु पैसेंजर केबल कार सेवा फिलहाल खराब मौसम की वजह से स्थगित रखी गई है। इसके अलावा सांझीछत हेलीपैड पर भी बर्फ पड़ी हुई है। ऐसे में यहां भी हेलीकॉप्टर का उतरना मुमकिन नहीं है। मौसम में सुधार होने तक हेलीकॉप्टर सेवा को भी स्थगित कर दिया गया है।
सर्द मौसम में बर्फबारी का आनंद उठाते हुए श्रद्धालु मां के जयकारे लगाते हुए यात्रा कर रहे हैं। हालांकि ठंड से बचने के लिए श्राइन बोर्ड द्वारा यात्रा मार्ग पर किए गए इंतजामों का भी ये भरपूर फायदा भी उठा रहे हैं। इसी बीच हेलीकाप्टर सेवा और बेटरी कार की बुकिंग रद कर दिए जाने के कारण कई श्रद्धालुओं ने आज कटड़ा कस्बा में भी पड़ाव डाल लिया है। यदि कल भी मौसम की यही स्थिति रहती है तो ये श्रद्धालु पैदल ही यात्रा करेंगे।

About Post Author

You may have missed