पूमरे के चार अस्पताल कोविड-19 मरीज के इलाज के लिए विशेष रूप से तैयार

हाजीपुर। कोविड-19 जैसी वैश्विक महाहमारी को फैलने से रोकने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, समस्तीपुर और गड़़हरा सहित 04 रेलवे चिकित्सालय का चयन किया गया है जहां कोविड-19 के मरीज के इलाज एवं बचाव हेतु विशेष तैयारी की जा रही है। इन चिकित्सालयों में कोविड-19 मरीज के लिए कुल 219 बेड तैयार किए गए हैं जिसका प्रयोग केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार एवं कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार किया जाएगा।
पूमरे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि दानापुर मंडल में 80 बेड, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर मंडल में 60 बेड, समस्तीपुर मंडल में 60 बेड तथा गड़हड़ा रेलवे चिकित्सालय में 19 बेड विशेष रूप से कोविड-19 मरीज के लिए तैयार किए गए हैं। चारों चिकित्सालयों में कोविड-19 मरीज हेतु सभी चिकित्सा उपकरण प्राथमिकता से उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमें सभी तरह के चिकित्सा उपकरण जैसे वेंटीलेटर, मास्क आदि के साथ-साथ हाथों को साफ रखने के लिए सेनिटाइजर आदि शामिल हैं।
वहीं संक्रमित अथवा संदेहास्पद मरीजों की देखभाल हेतु चिकित्सक एवं नर्सों के लिए 269 पीपीई ड्रेस उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल में 14, धनबाद मंडल में 35, दानापुर मंडल में 120 तथा केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय, पटना में 100 पीपीई ड्रेस उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही गंभीर मरीजों के लिए दानापुर मंडल चिकित्सालय में 05, केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय, पटना में 03, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर चिकित्सालय में 01 वेंटीलेटर सहित कुल 9 वेंटीलेटर वर्तमान में उपलब्ध हैं तथा जल्द ही अतिरिक्त वेंटीलेटर प्राप्त हो जाएंगे। इसी क्रम में बीते सोमवार को पूर्व मध्य रेल को 4500 एन-95 मास्क उपलब्ध करा दिए गए हैं। इन्हें रेलवे के जितने भी चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ हैं, उन सभी को उपलब्ध कराया जा रहा है।
भारतीय रेल में पहली बार उत्तररेलवे के जगाधरी रेलवे कारखाना द्वारा पीपीई ड्रेस तैयार किया गया है जिसे डीआरडीओ ने अपनी स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश के आलोक में जल्द ही भारतीय रेल के अलग-अलग कारखानों में भी पीपीई ड्रेस बनाने का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ हो जाएगा।

About Post Author

You may have missed