पटना SSP की क्राइम मीटिंग : थानेदारों को मिला नया टास्क, अब सभी लोगों का पूरा डिटेल थाना में होगा उपलब्ध

पटना। पटना जिले में बढ़ते अपराधियों के मनोबल को तोड़ने के लिए पटना पुलिस ने कमर कस लिया है। अब क्राइम से जुड़ी हुई कोई परेशानी का निदान थानेदार और उनकी टीम करेगी। साथ ही सभी लोगों का पूरा डिटेल थाना में उपलब्ध होगा। इस नई व्यवस्था की शुरूआत आने वाले बुधवार से हो जाएगी।
रविवार को पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सभी थानेदारों के साथ लगभग तीन घंटे तक क्राइम मीटिंग की। इस मीटिंग में थानेदारों को नया टास्क दिया गया। जिसमें महीने के पहली बुधवार को कपड़ा, दवाई, किराना सहित होलसेल कारोबारियों के साथ हर थानेदार अपने इलाके में एक बैठक करेंगे। दूसरे बुधवार को पेट्रोल पम्प, माइक्रो फाइनांस कंपनियों के सीएसपी संचालक और सर्विस प्रोवाइडर के साथ और तीसरे बुधवार को अपार्टमेंट के आनर्स एसोसिएशन, लॉज और प्राइवेट गर्ल्स व ब्वॉय हॉस्टल के संचालकों के साथ हर थानेदार बैठक करेंगे। यह सिलसिला हर महीने चलेगा।
25 प्रतिशत अधिक पेंडिंग केस का करना होगा निपटारा
शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के हर थानों में पेंडिंग केसों की संख्या काफी अधिक है। इसमें हत्या, लूट और डकैती के मामले काफी हैं। काफी सारे केस ऐसे हैं, जिनमें अपराधी फरार चल रहे हैं। क्राइम मीटिंग के दौरान पेंडिंग केसों और फरार अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर खास निर्देश दिया गया। एसएसपी ने टास्क दिया है कि सभी थानों में जितने केस दर्ज होंगे, उससे 25 प्रतिशत अधिक पेंडिंग केस का निपटारा हर हाल में करना होगा। केस की डायरी से लेकर कोर्ट में चार्जशीट दाखिल और फरार अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने तक की कार्रवाई करनी होगी।
मीडिया को सही जानकारी दें थानेदार
मसौढ़ी में पेट्रोलिंग टीम की हाइवे पर ट्रकों और मालवाहक गाड़ियों से अवैध वसूली जैसी घटना दोबारा न हो, इस पर सख्त हिदायत दी गई है। पेट्रोलिंग टीम के निकलने से पहले उन्हें जानकारी देने की जिम्मेवारी थानेदारों को दी गई है। साथ ही थानेदारों को यह खास निर्देश दिया गया है कि मीडिया की टीम से वो बातें करें और उन्हें सही जानकारी दें। ताकि किसी प्रकार की गलत जानकारी वायरल न हो। वहीं, सरस्वती पूजा को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील जगहों पर निगरानी रखने और अभियान चलाने का निर्देश भी दिया गया है। इस नई व्यवस्था के बाद पटना एसएसपी को विश्वास है कि राजधानी समेत पूरे जिले में अपराधियों पर लगाम लगाने में सफलता मिलेगी। इससे संदिग्धों पर नजर रखने में आसानी होगी।

About Post Author

You may have missed