पटना सहित 14 जिलों में ग्रीन अलर्ट, कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना

पटना। मौसम विभाग ने पटना सहित 14 जिलों में ग्रीन अलर्ट जारी किया है। पटना, गया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, नालंदा, बेगूसराय और नवादा जिलों में अगले 48 के दौरान भारी बारिश की संभावना है। जहां बारिश नहीं होगी वहां बादल छाए रहेंगे और तेज आंधी चल सकती है। बाकी जिलों में दो जुलाई तक हल्की बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर की तरफ शिफ्ट हो गई है और निचले स्तर पर पश्चिमी हवाएं चल रही है। इसी वजह रुक-रुककर बारिश हो रही है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में निम्न हवा के दबाव और अरब सागर में चक्रवाती हवाएं सक्रिय है। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के हिमालय क्षेत्रो में टर्फ लाइन सक्रिय होने से अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश के आसार हैं।
पटना में सुबह की शुरूआत बारिश के साथ हुई। करीब तीन घंटे तक हुई बारिश के बाद कई इलाकों में जलजमाव हो गया। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे के बाद मौसम साफ हुआ। हवा की रफ्तार 3 किलोमीटर प्रतिघंटा पश्चिम की तरफ रहने से लोगों को उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा था। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिन बारिश के बाद भी उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहेंगे।

About Post Author

You may have missed