पटना में 817.35 एकड़ क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी, रोडिक कंसल्टेंट्स ने जीता पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

पटना। पैन इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंसी फर्म रोडिक कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड को स्मार्ट सिटी मिशन (एससीएम) के तहत पटना में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के डिजाइन, विकास, प्रबंधन और कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार द्वारा परियोजना प्रबंधन कंसल्टेंसी (पीएमसी) के रूप में नियुक्त किया गया है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 2,776.16 करोड़ रुपये के बजट के साथ क्रियान्वित की जा रही परियोजना के मई 2022 तक चालू होने की उम्मीद है। इस परियोजना के कार्यान्वयन से पटना शहर को देशव्यापी रैंकिंग रिपोर्ट पर बेहतर परफॉर्म करने में मदद मिलेगी, जो भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा हर छह महीने में जारी किया जाता है।
परियोजना के भागीदार के रूप में रोडिक कंसल्टेंट्स प्रक्रिया प्रबंधन और निर्माण पर्यवेक्षण के रूप में काम करेगा। पटना में 817.35 एकड़ क्षेत्र में विकास की नई इबारत लिखी जाएगी। इस मिशन के तहत रोडिक कंसल्टेंट्स का लक्ष्य है कि अदालतगंज झील, जन सेवा केंद्र, नेहरू रोड के साथ वीरचंद पटेल पथ से जुड़ने वाले मार्ग, फुटब्रिज जैसे उप परियोजनाओं का विकास, बाकरगंज नाला, मीठापुर तालाब, गांधी मैदान का सौंदर्यीकरण और इसके आसपास का क्षेत्र, मेगा स्क्रीन की स्थापना और संचालन, एबीडी क्षेत्र में स्मार्ट पार्किंग, सार्वजनिक स्थानों पर ई-टॉयलेट, नवीन 3 डी पेंटिंग की स्थापना और मुख्य स्थलों पर मूर्तियों का निर्माण कर जीवंत पटना के आकर्षण और गौरव को फिर से बहाल किया जाए।
इस बाबत राज कुमार, सीएमडी, रोडिक कंसल्टेंट्स प्रा. लि. ने कहा के हमें सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन का हिस्सा बनने की खुशी है, जो कि आर्थिक विकास को बढ़ाने और नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए लक्षित है।

About Post Author

You may have missed