पटना में बर्ड सैंक्चुरी तैयार, देश-विदेश के पक्षियों का आना शुरू, सीएम नीतीश ने किया निरीक्षण

पटना। पटना के सचिवालय स्थित तालाब में बर्ड सैंक्चुरी बनकर तैयार हो गया है। 7 एकड़ में फैली बर्ड सैंक्चुरी को राजधानी जलाशय का नाम दिया गया है। यह 4 जनवरी से आम लोगों के लिए खुल जाएगा। इसमें देश-विदेश के पक्षियों का आना शुरू हो गया है। पक्षियों के मधुर कलरव से यहां का वातावरण गूंज रहा है। पानी में अठखेलियां करते हुए रंग-बिरंगे पक्षी मन को मोह रहे हैं। पक्षियों को देखना काफी सुकुनदायक है।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राजधानी जलाशय का निरीक्षण किया। वह काफी देर तक पक्षियों को निहारते रहे और दूरबीन से पक्षियों को भी देखा। उन्होंने कहा कि इस बात की बहुत खुशी है कि इस तालाब में पक्षी आ रहे हैं। पहले इस तालाब में सिर्फ मछली पालन होता था। लेकिन, अब पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से इसे विकसित किया गया है।


मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह खासकर स्कूली बच्चों के लिए तैयार किया है, ताकि यहां आकर बच्चों को ज्ञान बढ़ेगा, साथ ही पर्यावरण के बारे में उन्हें जानकारी मिल सकेगी। सीएम ने कहा कि नई पीढ़ी को प्रकृति के बारे में एहसास होना चाहिए। 20-20 के ग्रुप में स्कूली बच्चों को यहां लाया जाएगा। किताबों में तो वह प्रकृति के बारे में पढ़ते ही हैं, यहां आकर उसका साक्षात दर्शन कर सकेंगे। इसलिए हम चाहते हैं कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को यहां बुलाया जाए ताकि, उनकी रुचि इन सब चीजों में बढ़े।
कई तरह के देखें जा सकते हैं पक्षी
इस जलाशय में गेडवॉल, नॉर्दर्न शोवलर, लेसर व्हिसिलिंग डक, कॉम्ब डक, लालसर, मूरहेन, कॉरमोरंट और पिनटेल जैसे पक्षी देखे जा रहे हैं। तालाब के चारों ओर पेड़-पौधे लगाकर जंगल जैसा नजारा दिया गया है। इसमें 73 प्रजाति के पेड़-पौधे लगाए गए हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि प्रवासी पक्षी आकर्षित हो सकें और यहां अपना डेरा जमा सकें। तालाब और उसके आसपास के क्षेत्र का अभी और सौंदर्यीकरण करवाया जाना है। फिलहाल दिसंबर खत्म होने वाला है और इस तालाब में पक्षियों की भरमार दिख रही है।

About Post Author

You may have missed