देशव्यापी बैंक हड़ताल का बिहार में जबरदस्त असर : सरकारी और प्राइवेट बैंकों के कर्मी सड़क पर उतरे, एटीएम खाली

पटना। सरकारी बैंकों के निजीकरण के खिलाफ यूनाइडेट फोरम आफ बैंक यूनियन के बैनर तले 9 यूनियनों द्वारा दो दिवसीय (15-16 मार्च) हड़ताल की जा रही है। हड़ताल के समर्थन में सरकारी के साथ प्राइवेट बैंक भी शामिल हैं। देशव्यापी हड़ताल का बिहार में जबरदस्त असर दिखा। हड़ताल से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। महीने का दूसरा सप्ताह होने के कारण शनिवार से ही बैंक बंद हैं। ऐसे में बैंक से जुड़े काम पिछले 3 दिनों से नहीं हो पाए हैं और अब मंगलवार को भी बैंक नहीं खुलेंगे। राजधानी पटना समेत राज्य के विभिन्न जिलों में बैंककर्मी सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया। पटना के जेसी रोड स्थित एसबीआई के अंटा घाट ब्रांच में सैकड़ों बैंककर्मियों ने सड़क पर प्रदर्शन किया। पटना के ग्रामीण इलाका बाढ़ अनुमंडल में भी तमाम बैंकों पर ताले लटके रहे। हड़ताल से बेखबर ग्राहक इस बैंक से उस बैंक के चक्कर लगाते नजर आए। वहीं एटीएम भी जवाब दे दिया है। कुल मिलाकर लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह औरंगाबाद में भी ब्रांच के बाहर कर्मी इकट्ठे हुए।
प्राइवेट बैंक भी बंद रहे
हड़ताल सरकारी बैंकों के निजीकरण को लेकर है, लेकिन प्राइवेट बैंक भी शामिल हो गए हैं। पटना में कोटक महिन्द्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस सहित कई प्राइवेट बैंक बंद रहे। औंरंगाबाद, सारण, सीवान, गया, जहानाबाद, सहरसा, सुपौल सहित अन्य जिलों में भी प्राइवेट बैंक के कर्मियों ने हड़ताल का समर्थन किया है। इस दौरान एटीएम के बाहर भी सन्नाटा दिखा।
भागलपुर में एटीएम बंद
भागलपुर में भी बैंक कर्मियों ने एकजुट होकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। शहर के सारे एटीएम बंद रहे। दो दिवसीय हड़ताल पर बैठे बैंककर्मी एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रशांत कुमार ने कहा कि सिर्फ एक ही मांग है कि सरकार के द्वारा सभी बैंकों के निजीकरण के फैसले को वापस लिया जाए। बैंकर्स को जनता की जमा-पूंजी का संरक्षक माना जाता है। बैंकों का निजीकरण होने पर ग्राहकों की जमापूंजी के मालिक सरकार नहीं, बल्कि निजी कंपनी के मालिक हो जाएंगे।
निर्मला सीतारमण ने की थी इस बात की घोषणा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट में इस बात की घोषणा की थी कि सरकार ने इस साल 2 सरकारी बैंकों और1 इंश्योरेंस कंपनी के निजीकरण का फैसला किया है। इसी के कारण यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के बैनर तले 9 यूनियनों ने देशभर में हड़ताल करने की घोषणा की थी।

About Post Author

You may have missed