डिप्टी सीएम का अधिकारियों से दो टूक : बातें बहुत हुई, योजनाएं बहुत बनी, अब धरातल पर काम भी दिखना चाहिए

पटना। बिहार की उपमुख्यमंत्री सह उद्योग मंत्री रेणु देवी ने विभाग का कमान संभालने के बाद सोमवार को जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों संग पहली समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने दो टूक कहा कि बातें बहुत हो चुकीं। योजनाएं बहुत बन चुकीं। अब धरातल पर काम भी दिखना चाहिए। जो अधिकारी इसमें लापरवाही बरतेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने जिलावार स्थानीय उत्पादों को विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन राज्य सरकार के मुख्य एजेंडे में है। राज्य में रोजगार के अवसर कैसे बढ़े, विभागीय अधिकारी इस दिशा में सोचें। पहले उन्होंने सिलसिलेवार विभागीय योजनाओं की जिलावार समीक्षा की।
डिप्टी सीएम ने अधिकारियों से कहा कि विकसित और आत्मनिर्भर बिहार बनाने की दिशा में सभी को काम करना चाहिए। रोजगार और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हरसंभव मदद देने को तैयार है। भागलपुर सिल्क से तैयार वस्त्रों के निर्यात पर ध्यान दें। अधिकारी इस दिशा में सोचें। भागलपुर के पापड़ उद्योग को बढ़ावा देने के भी निर्देश दिए।
प्रदर्शन के आधार पर होगी महाप्रबंधकों की समीक्षा
उपमुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि जिला उद्योग केंद्रों के काम पर नजर रखी जाएगी। सभी महाप्रबंधकों के काम और प्रदर्शन के आधार पर समीक्षा की जाएगी। जिनका कार्य संतोषजनक नहीं मिला, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। वहीं बैठक में विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने सभी जिलों में उद्योगों की स्थिति की जानकारी ली। महाप्रबंधकों से व्यवहारिक कठिनाइयां पूछीं। उन्हें दूर करने के निर्देश दिए। उद्योग निदेशक पंकज कुमार सिंह, निदेशक हस्तकरघा एवं रेशम नरेंद्र कुमार सिन्हा, संयुक्त निदेशक बीएन प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed