चुनाव आयोग ने बिहार समेत 3 राज्यों में विधान परिषद के उपचुनावों की तारीखों का किया ऐलान

CENTRAL DESK : चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश और बिहार में विधान परिषदों की तीन सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 12 सीटों के लिए चुनाव का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया। चुनाव आयोग के अनुसार, ये चुनाव 28 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच होंगे और मतों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे होगी। चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। आयोग ने अपनी अधिसूचना में यह भी घोषणा की कि कोविड-19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य एहतियाती उपायों को मानते हुए चुनाव कराए जाएंगे। आयोग ने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े लोगों से चुनाव के दौरान मास्क का उपयोग करने को कहा है। अधिकारियों से कहा है कि चुनावी प्रक्रिया में शामिल लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जाए और सभी जगहों पर हैंड सैनिटाइटर उपलब्ध कराए जाएं।
बिहार विधान परिषद के लिए उपचुनाव विनोद नारायण झा और पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी द्वारा खाली किए गए पदों पर हो रहे हैं। झा को नवंबर में बिहार विधानसभा के लिए चुना गया था और मोदी ने पिछले साल राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।
वहीं, आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी की बागी पोथुला सुनीता द्वारा खाली की गई सीट के लिए चुनाव होगा। सुनीता ने पिछले साल विधायक पद से अपना इस्तीफा दे दिया और युवाजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को समर्थन देते हुए दावा किया कि टीडीपी सरकार राज्य में पिछड़े वर्गों के विकास में बाधा डाल रही है।
उत्तर प्रदेश में परिषद की 12 सीटों पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल आगामी 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। इनमें प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, विधान परिषद के सभापति रमेश यादव और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी शामिल हैं।

About Post Author

You may have missed