BIHAR : चुनाव आयोग की टीम से मिले जदयू, भाजपा और राजद के नेता, दिए अहम सुझाव

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए निर्वाचन आयोग की 9 सदस्यीय टीम बिहार आई हुई है। आयोग की टीम ने बुधवार को बिहार की विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनसे अहम सुझाव मांगे। आयोग से मिलने वालों में एनडीए और महागठबंधन के साझेदार समेत अन्य दल शामिल थे।
वृद्ध मतदाताओं को बैलेट पेपर के लिए आयोग खुद पहल करे
जदयू की ओर से प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, मंत्री संजय झा, आरसीपी सिंह और ललन सिंह ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। अशोक चौधरी ने कहा कि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बैलेट पेपर के लिए आयोग खुद पहल कर भरवाए। बीएलओ से अंडरटेकिंग लेकर मतदाता पर्ची समय पर पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। सभा को लेकर नेता के जाने पर भीड़ अधिक जुट जाती है तो आयोग इसके लिए दिशानिर्देश दे।
भाजपा की मतदान के 24 घंटे पूर्व नाव परिचालन बंद करने की मांग
भाजपा के पूर्व सांसद जनक चमार के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग से गरीबों को मतदान की सुविधा सुनिश्चित करने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में नाव का परिचालन मतदान के 24 घंटे पहले बंद करने की मांग रखी। क्योंकि नदी तट वाले इलाकों में नाव से गरीबों के बीच जाकर विरोधियों के द्वारा डराया-धमकाया जाता है। उन्होंने बताया कि आयोग ने आश्वासन दिया कि पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध करायी जाएगी।
राजद की मतदान का समय 12 घंटा करने की मांग
राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से मुलाकात की। उन्होंने आयोग से मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक 12 घंटा करने, मतदाताओं का बीमा कराने, 700 की आबादी पर बूथ बनाने और जनसंपर्क के दौरान स्वत: स्फूर्त भीड़ को लेकर दिशा निर्देश देने की मांग की। राजद के प्रतिनिधिमंडल में विधायक शक्ति सिंह यादव, प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन शामिल थे।
लोजपा की सुरक्षा प्रदान करने की मांग
लोजपा के कार्यालय सचिव राजेन्द्र विश्वकर्मा और सह सचिव सौलत राही ने चुनाव आयोग से मुलाकात में 500 मतदाताओं पर बूथ बनाने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में बूथों तक परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने और पारा मिलिट्री की सुरक्षा प्रदान करने की मांग की।
रालोसपा ने की ये मांग
राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष सिंह चंद्रवंशी ने चुनाव आयोग से अतिसंवेदनशील बूथों पर कमजोर तबके के मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात रखी। उन्होंने कोविड-19 को लेकर 250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाने, अतिरिक्त मतदान केंद्रों की व्यवस्था करने की मांग रखी।

About Post Author

You may have missed