BIHAR : गांव की सरकार चुनने में बड़ी भूमिका अदा करेंगे युवा मतदाता, करीब 7 लाख नये मतदाताओं के जुड़ने की संभावना

पटना। बिहार में पंचायत चुनाव कार्यक्रमों की तैयारी में राज्य निर्वाचन आयोग जोर शोर से जुट गया है। नये साल में पहली जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूरा करनेवाले युवाओं को भी मतदाता बनने का मौका मिलेगा। ये युवा मतदाता गांव की सरकार चुनने में बड़ी भूमिका अदा करेंगे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अभी तक मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन के साथ मतदाता सूची के अपग्रेडेशन का कार्यक्रम जारी होगा।
नयी मतदाता सूची में करीब सात लाख नये मतदाताओं के जुड़ने की संभावना है। नयी मतदाता सूची में 85 फीसदी ग्रामीण मतदाता होंगे, साथ ही वैसे मतदाता भी सूची में नाम शामिल करा सकते हैं, जो दूसरे प्रदेशों से घर लौटे हैं। बता दें विधानसभा के आधार पर तैयार करायी गयी मतदाता सूची को फिर से पंचायत चुनाव के लिए हर वार्ड के आधार पर तैयार करना पड़ता है। बिहार में करीब एक लाख 14 वार्ड हैं। आयोग द्वारा जारी मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद मतदाताओं को आवेदन करने का मौका मिल जायेगा।
उल्लेखनीय है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाताओं द्वारा छह प्रतिनिधियों का चुनाव एक साथ किया जायेगा। विधानसभा चुनाव की अद्यतन सूची के अनुसार राज्य में सात करोड़ 29 लाख 27 हजार 396 मतदाता हैं। इसमें शहरी और ग्रामीण मतदाता शामिल हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली जनवरी को आधार मानते हुए मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया जाता है। विधानसभावार मतदाता सूची का प्रयोग ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में किया जाता है, साथ ही मतदाताओं को सूची के प्रारूप प्रकाशन करने के बाद मतदाता सूची में नाम शामिल कराने का मौका दिया जाता है। पंचायत चुनाव के मौके पर मतदाताओं को अपना नाम सूची में शामिल कराने के बाद स्थानीय सरकार चुनने का मौका मिलेगा।

About Post Author

You may have missed