कोविड के टीकाकरण के लिए बिहार पूरी तरह तैयार, 5-6 महीने में कर दिया जाएगा टीकाकरण : सीएम नीतीश

पटना। मंगलवार को राजधानी के अधिवेशन भवन में जल-जीवन-हरियाली पर आयोजित कार्यक्रम से लौटने के क्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण के लिए बिहार में भी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार द्वारा तय गाइडलाइन के आधार पर इस पर काम होगा। पांच-छह महीने में टीकाकरण कर दिया जाएगा।
सीएम नीतीश ने टीकाकरण के बाबत बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों व डॉक्टरों को पहले चरण में टीका लगाया जाएगा। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों व स्टाफ व जन प्रतिनिधियों का टीकाकरण होगा। 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता देनी है। टीके की दवा कहां रखी जानी है और टीकाकरण के लिए उसे किस तरह से ले जाया जाएगा, इसकी भी पूरी तैयारी कर ली गयी है। एक-एक चीज का ख्याल रखा गया है।
इस दौरान पत्रकारों ने जब यह पूछा गया कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कह रहे कि यह भाजपा का टीका है तो सीएम नीतीश ने कहा कि कुछ लोग इस तरह के बयान इसलिए देते हैं कि अखबार में खबर छपे। हमें सभी को स्वस्थ रखना है। इसके लिए सजग रहना होगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोरोना का मामला थोड़ा कम होने पर वह जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम को पुन: आरंभ करेंगे। अभी यह कार्यक्रम शुरू करने से लोगों की संख्या सीमित करना पड़ेगा। यह ठीक नहीं होगा।
पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कई तरह की शपथ
इससे पहले जल-जीवन-हरियाली पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कई तरह की शपथ दिलाई गई। जैसे मैं संकल्प लेता हूं कि प्रत्येक वर्ष कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल करूंगा। अपने आस-पास के जल श्रोतों को प्रदूषित नहीं होने दूंगा। जरूरत से ज्यादा जल का उपयोग नहीं करूंगा। इस्तेमाल के बाद नल को बंद कर दूंगा। बिजली का उपयोग आवश्यकता के अनुसार ही करूंगा। घर से बाहर निकलते समय बिजली के उपकरण बंद कर दूंगा। कूड़ा-कचड़ा कूड़ेदान में ही डालूंगा। प्लास्टिक और पॉलिथिन का उपयोग नहीं करूंगा। इसके अलावा जीव-जंतुओं और पशु-पक्षियों से प्रेम भाव रखने का, कागज का अनावश्यक उपयोग नहीं करने का और खुले में शौच नहीं करने का भी संकल्प दिलाया गया।

About Post Author

You may have missed