BIHAR : कोरोना महामारी पर धनतेरस पड़ा भारी, आटोमोबाइल बाजार ने नियमों को ठेंगा दिखाकर धन बटोरा,

पटना। कोरोना महामारी पर धनतेरस भारी पड़ा है। कोरोना को दरकिनार कर लोग खरीदारी करने में मशगूल रहे। राजधानी के दो पहिया और चार पहिया वाहनों के शोरूम पर ग्राहक बुक किये अपने वाहनों की डिलीवरी लेने के लिए सुबह से ही पहुंचने लगे थे। शोरूम प्रबंधक भी सुबह से ही शोरूम खोल दिये थे। कई शोरूम तो ऐसे थे, जहांं बुधवार रात 12 बजे के बाद से ही डिलीवरी दी जाने लगी। सुबह से ही गाड़ियों के शोरूम ग्राहकों से गुलजार रही तो वहीं सोने और चांदी के छोटे से लेकर बड़े दुकानों पर भी खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ देखी गई। बता दें इस बार गुरुवार और शुक्रवार दो दिन धनतेरस है।
वहीं दूसरी ओर धनतेरस पर आटोमोबाइल बाजार ने सारे नियमों को ठेंगा दिखाकर धन बटोरा। कई एजेंसियों ने बिना रजिस्ट्रेशन के बाइक और कार को शोरूम के पार कर दिया और बिना रजिस्ट्रेशन के करोड़ों का कारोबार कर लिया। पटना में बड़ी तैयारी की गई थी। लुभावने आॅफर के साथ बाइक और कार बेचा गया। इसकी निगरानी करने वाला कोई नहीं रहा। बता दें बिना रजिस्ट्रेशन के बाइक और कार बेचने का मामला गंभीर है। ऐसे गाड़ी खरीदने वाले से दो हजार रुपए का जुर्माना वसूलने का प्रावधान है। साथ ही संबंधित एजेंसी पर भी कार्रवाई की जा सकती है, लेकिन जिसको निगरानी करनी है, उसका मोबाइल फोन ही बंद रहता है।
प्रेमा होंडा के तीन शाखा से 600 दो पहिया वाहनों की डिलीवरी
एग्जिबिशन रोड प्रेमा होंडा के जेनरल मैनेजर अमित कुमार ने बताया कि बुधवार को हमारा शोरूम बंद ही नहीं हुआ। बुधवार देर शाम तक ग्राहक दो पहिया वाहनों की बुकिंग करते रहे। हमारे तीन शाखा एग्जिबिशन रोड, बोरिंग रोड और महेंद्रू से स्कूटी और बाइक मिलाकर आज 600 दो पहिया वाहनों की डिलीवरी होगी। ग्राहक सुबह से ही डिलीवरी लेने के लिए पहुंच रहे हैं। अब तक 13 दो पहिया की डिलीवरी हो चुकी है। एसपी 125 और एक्टिवा 6जी की ज्यादा बुकिंग हुई है।
पूरे पटना में पांच हजार वाहनों के डिलीवरी की उम्मीद
चंदन हीरो और लीडर आॅटोमोबाइल के मालिक पुष्पेश सरस ने बताया कि इस बार पूरे पटना में पांच हजार दो पहिया वाहनों की डिलीवरी होगी। हमारे शाखा चंदन हीरो से गुरुवार और शुक्रवार को मिलाकर 500 दो पहिया वाहनों की डिलीवरी की जाएगी। दो घंटे पहले सुबह 7:30 बजे ही शोरूम को खोल दिया गया है। लोग सुबह से ही डिलीवरी लेने के लिए पहुंच गए हैं। देर रात 12 बजे तक डिलीवरी दी जाएगी। बुधवार को 70 लोगों ने हमारे शाखा से दो पहिया वाहनों की बुकिंग की है।
एक नजर नियम पर
सुरक्षा को लेकर नियम है कि कोई भी बाइक और कार बिना रजिस्ट्रेशन के शोरूम से बाहर नहीं निकलेगी। गाड़ी खरीदने से पहले ग्राहक को पूरे कागजात देने होंगे। इस पर संबंधित एजेंसी को रजिस्ट्रेशन कराकर ही गाड़ी ग्राहक को देनी होगी, लेकिन गुरुवार को धनतेरस पर इस नियम का पालन नहीं किया गया। पूर्व में बुकिंग कराई गईं गाड़ियां कम ही बिकीं। ग्राहक से कागज ले लिया गया और गाड़ी उन्हें दे दी गई। गुरुवार को मंदिरों पर ऐसी गाड़ियों की पूरी भीड़ लगी रही। बिना नंबर वाली गाड़ियों की पूजा पाठ हो रही थी।

About Post Author

You may have missed