कर्पूरी जयंती पर बोले CM नीतीश, हमारे लिए सत्ता का बस एक मतलब है ‘सेवा’

#JDU जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती समारोह का आयोजन

पटना। जदयू मुख्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में रविवार को जदयू अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ द्वारा जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती समारोह का आयोजन किया गया। अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष संतोष महतो की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह एवं प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर के आदर्शों पर चलते हुए हमलोगों ने सदैव समाज के हाशिए पर खड़े लोगों को मुख्यधारा में लाने का काम किया है। चाहे महिलाओं की बात हो, चाहे दलित-महादलित, पिछड़े-अतिपिछड़े, अल्पसंख्यक, आदिवासी समाज के लोग हों, सबको सम्मान दिया है। पढ़ाई-लिखाई से लेकर सरकारी नौकरियों तक में आज सबके लिए अवसर है। उन्होंने कहा कि अतिपिछड़ा वर्ग की बात करते हुए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसमें सभी धर्म के लोग शामिल हैं।
कहीं कोई कमी हो तो बताएं
श्री कुमार ने कहा कि हमारे लिए सत्ता का बस एक मतलब है और वो है सेवा। गांधी, जेपी, लोहिया, बाबा साहेब अंबेडकर और जननायक कर्पूरी से प्रेरणा लेकर लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है। मैं वचन देता हूं, जब तक हम हैं, लोगों की सेवा करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हर काम पर नजर रखें। कहीं कोई कमी हो तो बताएं, उसे हर हाल में दूर किया जाएगा।


सोशल मीडिया में एंटी सोशल काम हो रहा
श्री कुमार ने आगे कहा कि कुछ लोग मेरे खिलाफ अपनी पब्लिसिटी के लिए अनाप-शनाप बोलते हैं। सोशल मीडिया में आज एंटी सोशल काम हो रहा है। अगर इससे उन्हें फायदा होता हो तो उनलोगों को मेरी शुभकामना है। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के लोगों को बताने की जरूरत है कि कल क्या था और आज क्या है। इसके लिए नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करें। उसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। ये मत भूलें कि सकारात्मक सोच के बिना समाज आगे नहीं बढ़ सकता। हमें बस अपने काम में लगे रहना है, मिलकर और एकजुट रहना है।
आरसीपी बोले, अतिपिछड़ा समाज चुप्पी तोड़ें
राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि अतिपिछड़ा समाज में 113 जातियां हैं। अगर ये तमाम जातियां अलग-अलग रहें तो 113 झोपड़ियां बन सकती हैं, लेकिन एक जगह आ जाएं तो 113 मंजिलों वाली इमारत खड़ी हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस समाज के लोग अपनी चुप्पी तोड़ें और जो कुछ लोग समाज में विकास और सद्भावना के माहौल को बिगाड़ना चाहते हैं, उन्हें मुंहतोड़ जवाब दें। उन्होंने कहा कि किसी तरह के दुष्प्रचार या दबाव में आए बिना नीतीश कुमार के हाथों को मजबूत करें ताकि जननायक कर्पूरी ठाकुर के आदर्शों और विचारों को आगे बढ़ाने का काम हो सके।
आज कई लोग वोट के लिए जननायक की जयंती मनाते हैं
बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि आज कई लोग वोट के लिए जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनाते हैं। ऐसे लोगों से हमें सावधान रहना होगा। उनके पदचिह्नों पर चलने का काम आज अगर कोई कर रहा है, तो वो सिर्फ नीतीश कुमार हैं। अंत में प्रदेश महासचिव डॉ. नवीन कुमार आर्य ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए घोषणा की कि अब सभी जिला एवं प्रखंड मुख्यालयों में पार्टी कार्यालय का नाम जननायक कर्पूरी ठाकुर के नाम पर कर्पूरी भवन होगा।
ये रहे उपस्थित
मंत्री अशोक चौधरी, शीला मंडल, राष्ट्रीय महासचिव संजय झा, सांसद चन्देश्वर प्रसाद चन्द्रवंशी, दुलाल चन्द्र गोस्वामी, आलोक सुमन, पूर्व मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, लक्ष्मेश्वर राय, पूर्व विधानपार्षद प्रो. रामवचन राय, संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र सिंह, संजय वर्मा, डॉ. नवीन कुमार आर्य, अनिल कुमार, डॉ. सुहेली मेहता, चंदन सिंह, अशोक कुमार बादल, डॉ. अमरदीप, सुनील कुमार, डॉ. विपिन कुमार यादव, कामाख्या नारायण सिंह, राजेश पाल, पप्पू निषाद, डॉ. भारती मेहता, विद्यानंद विकल, अंजुम आरा आदि।

About Post Author

You may have missed