एक बेहतर इंसान, बेहतर नागरिक बनाने में शिक्षा की भूमिका महत्वपूर्ण : रामकृपाल

पटना। हमारे समय में पांच वर्ष के बाद औपचारिक रूप से पढ़ाई की शुरूआत होती थी लेकिन अब समय बदल गया है। आजकल के बच्चों की सीखने की क्षमता पिछली पीढ़ी से ज्यादा है। आज के बच्चों को कम उम्र में ही विद्यालय भेजने की जरूरत होती है। बच्चों के मानसिक विकास के लिए प्रारंभिक बाल्यावस्था में शिक्षा (अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन एंड लर्निंग) का काफी महत्व है। उक्त बातें पटना के अलीनगर में पूर्व मंत्री एवं पाटलिपुत्र से सांसद रामकृपाल यादव ने बिड़ला ओपन मांइड्स प्री स्कूल के उद्घाटन के दौरान कही। कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत अतिथियों ने रिबन काट और दीप प्रज्वलित कर की। आगे उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में छात्रों को खेल और गतिविधियों के माध्यम से सिखाने की व्यवस्था की गई है। यहां उचित देखभाल के साथ शिक्षा दी जाती है। आज जरूरत है बच्चों के भविष्य को संवारने की, जिससे विकसित भारत का निर्माण किया जा सके।


वहीं बिड़ला ओपन मांइड्स प्री स्कूल के पूर्वी क्षेत्र के आपरेशन मैनेजर रवि ने कहा कि हमारा फोकस बच्चों के सर्वांगीण विकास पर होता है। हर बच्चा अपने आप में अलग होता है। बस जरूरत होती है उनकी प्रतिभा को पहचान कर सही मार्गदर्शन देने की।
स्कूल की निदेशिका समरीन निशां ने कहा कि हम बच्चों को खेल और गतिविधि के माध्यम से पढ़ाते हैं। इससे बच्चे किसी चीज को जल्दी याद कर पाते हैं, इसके साथ ही हमारे यहां बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इस अवसर पर फुलवारी नगर परिषद के अध्यक्ष आफताब आलम, स्कूल के अध्यक्ष साकिब अली सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे।

About Post Author

You may have missed