उज्जवला योजना के ग्राहकों को इंडियन आयल देगी मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर, जान लें प्रक्रिया

पटना (संतोष कुमार)। पटना। वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच इंडियन आयल ने बिहार में उज्जवला योजना के तहत बिहार के एलपीजी ग्राहकों को बड़ी राहत का ऐलान किया है। एलपीजी सिलेंडरों की आपूर्ति बनाए रखने के लिए आईओसी कमर कस कर तैयार है। इस दौरान आईओसी ने उज्जवला योजना केगैस उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर योजना शुरू कर दी है। जो अभी से जून तक जारी रहेगा। इंडियन आयल के कार्यकारी निदेशक ( बिहार और झारखंड) विभाष कुमार ने बताया कि बिहार के चार एलपीजी बॉटलिंग प्लांट मुजफ्फरपुर, बरौनी, आरा और हाल ही में बांका के एलपीजी प्लांट सामान्य रूप से काम कर रही है और ग्राहकों की मांग को पूरा कर रही है। उन्होंने ग्राहकों से अपील किया कि घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने ग्राहकों से अपील किया कि घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि बीते 29 से 31 मार्च के दौरान पटना में आईओसी को 69490, बीपीसी को 15460, एचपीसी को 6480 और ओएमसी 91430 सिलेंडरों की सप्लाई हुई है। जबकि मुज्जफरपुर में आईओसी को 26406, बीपीसी को 6930, एचपीसी को 4298 और ओएमसी को 37634 सिलेंडरों की सप्लाई हुई है। बता दें बिहार में कुल 1908 वितरक हैं, जिसमें से 972 इंडियन आयल के हैं।
वहीं इंडियन आयल की मुख्य प्रबंधक, (सीसी योजना और समन्वय) बिहार और झारखंड, वीणा कुमारी ने बताया कि आईओसी उज्जवला योजना के तहत घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए अप्रैल से जून 2020 तक तीन महीने के लिए उज्जवला योजना के ग्राहकों के लिए मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर योजना शुरू की है। यह योजना केवल 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर लागू है। इस योजना के तहत 3-4 अप्रैल तक सभी पीएमयूवाई ग्राहकों के लिंक्ड बैंक खातों में पहली रिफिल के लिए आरएसपी को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उज्जवला ग्राहक के बैंक खाते में सफल क्रेडिट पर बैंक से पुष्टि प्राप्त करने पर ग्राहक को इंडियन आयल द्वारा एक एसएमएस भेजा जाएगा कि वह सिलेंडर बुक करने के लिए आगे बढ़ सकता है। वहीं दूसरी रिफिल के लिए एक नि:शुल्क रिफिल डिलीवरी और उसके बाद की बुकिंग के बीच 15 दिनों के अंतराल पर मौजूदा चेक इस प्रावधान के अधीन होगा कि एक कैलेंडर माह में केवल एक ही सिलेंंडर दिया जाएगा। ग्राहकों को मौजूदा कैपिंग मानदंडों के अनुरूप सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि अगर ग्राहक इस 3 महीने की अवधि में रिफिल नहीं लेता है, तो वह 31 मार्च 2021 तक रिफिल लेने के लिए अग्रिम का उपयोग कर सकता है। ऋण शोधन योजना के तहत मुफ्त रिफिलों की गणना नहीं की जाएगी।
बुकिंग पद्धति: ग्राहक को आईवीआरएस/ग्राहक मोबाइल ऐप / व्हाट्सएप / मिस्ड कॉल/पेटीएम पर रिफिल बुकिंग ओएमसी के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों से करनी होगी।

About Post Author

You may have missed